सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमUncategorizedNPCI Rules: पेटीएम, गूगल पे, फोन पे यूजर्स हो जाएं सावधान, आपकी...

NPCI Rules: पेटीएम, गूगल पे, फोन पे यूजर्स हो जाएं सावधान, आपकी UPI ID हो सकती है बंद; जानें पूरा मामला

Date:

Related stories

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google Gemini AI Feature: नोट्स से लेकर ईमेल तक, गूगल का नया अपटेड चुटकियों में करेगा आपके सारे काम

Google Gemini AI Feature:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का प्रयोग दुनियाभर...

NPCI Rules: भारत में कुछ सालों से ऑनलाइन का चलन काफी बढ़ा है। भारत में ज्यादातर लोग अब यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही सरकार भी यूजर्स की सुरक्षा को लेकर लगातार चितिंत रहती है। वहीं अब सरकार की तरफ से एक नया नियम लागू किया जा रहा है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि अगर आपने पिछले साल अपने यूपीआई ऐप से कोई भी लेन देन नही किया है तो आपकी आईडी बंद हो जाएगी। जिसके बाद आप उस आईडी से कोई भी लेन-देन नही कर पाएंगे।

क्या है पूरा मामला

दरअसल नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने यह फैसला ग्राहकों के हित में लिया है। पेमेंट ऐप पेटीएम, फोन पे, गूगल पे, जैसे ऐप ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं एनपीसीआई ने इसके तहत एक गाइडलाइन जारी किया है जिसमे अगर किसी यूपीआई आईडी से पिछले साल कोई भी लेन देन नही हुआ तो उसे बैंकों या थर्ड पार्टी ऐप्स से उस यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट करने के लिए कहा गया है। कई बार यूजर्स अपना नंबर बदल देते है, लेकिन यूपीआई आईडी को बदलना भूल जाते है। जब नंबर काफी लंबे समय से बंद रहता है तो वह किसी और को दे दिया जाता है, लेकिन वही पुराने यूपीआई से जुड़ा रहता है। इसलिए इससे गलत ट्रांजेक्शन होने का खतरा रहता है।

कैसे बचाएं अपनी यूपीआई आईडी

अगर आपने कई महीनों से अपनी यूपीआई आईडी इस्तेमाल नही किया तो आपका भी यूपीआई बंद हो सकता है। 31 दिसंबर या उससे पहले आप अपनी यूपीआई आईडी से लेन देन कर सकते है। जिससे आपकी आईडी चालू हो जाएगी और आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest stories