शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यPaytm: ध्यान दें! Paytm ने खुद अपनी सर्विस पर लगाई कुछ दिनों...

Paytm: ध्यान दें! Paytm ने खुद अपनी सर्विस पर लगाई कुछ दिनों के लिए रोक, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कई सेवाओं पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद पेटीएम ने यह बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि मोबाइल पेमेंट फर्म Paytm ने कहा है कि कंपनी ने अपने लोन देने वाले प्लेटफॉर्म का संचालन कुछ हफ्तों के लिए बंद कर दिया है। हालांकि, कंपनी कुछ बैंकों के साथ साझेदारी के लिए बातचीत में लगी हुई है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कई सेवाओं पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद पेटीएम ने यह बड़ा कदम उठाया है।

Paytm: RBI ने क्या दिया आदेश?

31 जनवरी 2024 को यह बताया गया कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड मोड, वॉलेट और फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है।(Paytm) इस खबर के बाद कल 1 फरवरी को पेटीएम के शेयरों में भारी गिरावट आई और 20 फीसदी तक की गिरावट देखी गई।

Paytm पेमेंट्स बैंक की लगभग सभी सेवाएं बंद हो जाएंगी

29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की लगभग सभी सेवाओं को बंद करने के आरबीआई के आदेश से कंपनी के वार्षिक परिचालन लाभ पर 300-500 करोड़ रुपये का असर पड़ने की उम्मीद है। व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद रिजर्व बैंक ने Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के खिलाफ यह कदम उठाया है।

Paytm: आरबीआई के फैसले में क्या है?

आरबीआई ने कहा, 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड मोड, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में कोई जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी।(Paytm) हालांकि, कोई ब्याज, कैशबैक या रिफंड की अनुमति नहीं होगी।आरबीआई ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि इन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नियमों का पालन न करने से जुड़ी चिंताएं लगातार जताई जा रही थीं।

इसके बाद आगे की कार्रवाई की जरूरत महसूस हुई और आरबीआई ने यह फैसला लिया। आरबीआई के आदेश के बाद Paytm की ओर से आई सफाई में कहा गया है कि कंपनी आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक पूरा सहयोग कर रही है। हमने कुछ हफ्तों के लिए नए ऋण जारी करने पर रोक लगा दी है और कुछ व्यवधान देखा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories