सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यचीन के बढ़ते दायरे से निपटने के लिए PM Modi और Joe...

चीन के बढ़ते दायरे से निपटने के लिए PM Modi और Joe Biden बना रहे मास्टर प्लान, ‘ड्रैगन’ की उड़ेगी नींद

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

PM Modi: कोरोनावायरस के बाद चीन अपनी अवैध गतिविधियों को लेकर हमेशा सुर्खियों का हिस्सा बना रहता है। दरअसल चीन चाहता है कि, पूरी दुनिया में उसका दबदबा कायम रहे। इसके लिए वह गरीब देशों कुछ सस्ते ब्याज दर पर कर्जा देता है। इसी के साथ वह उन देशों की जमीनों पर अपनी विस्तार वादी नीतियों को पूरा करने की भी कोशिश करता है। ऐसे में चीन के इस मास्टर प्लान को रोकने के लिए भारत अपनी कूटनीतिक कोशिश को तेज कर रहा है।

चीन के बढ़ते दायरे से निपटने के लिए करेंगे बातचीत

आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से 24 जून को अमेरिका का दौरा करेंगे।‌ पीएम मोदी की इस यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिका में कई कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसी के साथ ऐसा बताया जा रहा है कि, इस दौरे में पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ चीन के बढ़ते दायरे से निपटने के लिए प्रभावी तरीके से बातचीत करेंगे। दरअसल ऐसा बताया जा रहा है कि, हाल ही में संपन्न हुई जी7 बैठक में शामिल देशों के प्रमुख ने चीन के मल्टी मिलियन डॉलर के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का मुकाबला करने के लिए जोर दिया है। ऐसे में अब पीएम मोदी जो बाइडन के साथ इन ठोस मुद्दों पर बात करते हुए नजर आएंगे।

ये भी पढ़ें: KTM Electric Scooter में मिलेगी 100KM की रेंज, इन तूफानी स्पेक्स को जानकर Ola और Hero की उड़ी नींद!g

भारत को घेरने की फिराक में चीन

चीन का हमेशा से ही ये माइंडसेट रहा है कि वह गरीब देशों को सस्ते ब्याज पर कर्जा देकर उनके निजी मामलों में हिस्सा ले। ऐसे में चीन इस फिराक में भी है कि वह भारत को किसी तरीके से घेर सके। इसलिए वह पाकिस्तान इकोनामिक कॉरिडोर और बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव प्रोजेक्ट को काफी महत्व दे रहा है। इसी के साथ आपको बता दें कि, चीन ने अफगानिस्तान पाकिस्तान जैसे गरीब देशों को अपनी तरफ से कर्जा देकर उनको अपने जाल में फंसा लिया है। इसी के साथ उसने श्रीलंका को भी कर्जा देकर उसके सीपोर्ट पर कब्जा कर लिया है। सीपोर्ट पर कब्जा करने से चीन भारत के कोस्टल एरिया के और भी ज्यादा करीब आ गया है।

यह भी पढ़ें : बेटियां अब नहीं लगेंगी बोझ! Majhi Kanya Bhagyashree Yojana के तहत मिलेंगे 50000 रुपए, ऐसे उठाएं लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories