शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंशपथग्रहण के बाद NDA सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग, विभागों के बंटवारा...

शपथग्रहण के बाद NDA सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग, विभागों के बंटवारा व अपकमिंग विजन पर चर्चा संभव; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Kargil Vijay Diwas 2024 पर पाकिस्तान को PM Modi की दो टूक, बोले- ‘अपने सभी नापाक कोशिशों में नाकाम रहा Pak’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस गर्व के क्षण को और खास बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लद्दाख के कारगिल पहुंचे हैं।

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

PM Modi Cabinet Meeting: 9 जून का दिन भारतीय सियासत के लिए बेहद ऐतिहासिक रहा क्योंकि इस खास दिन पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नेता नरेन्द्र मोदी ने पीएम के पद व गोपनियता की शपथ ली है। एनडीए सरकार के शपथग्रहण के बाद आज लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम निवास पर कैबिनेट की पहली बैठक हो रही है जिसमें विभागों के बंटवारे, अपकमिंग विजन व केन्द्र सरकार की योजनाओं के विस्तार पर चर्चा संभव है।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हो रहे इस मीटिंग में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी समेत मोदी कैबिनेट में शपथ लेने वाले सभी मंत्री मौजूद हैं। बता दें कि कैबिनेट की बैठक के पहले पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए अपना पक्ष रखा है और इस चुनावी जीत में भारत के सिविल सेवकों के अनुमोदन की मोहर का जिक्र किया है।

NDA सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग

केन्द्र में सरकार बनाने के बाद पीएम मोदी की अध्यक्षता में एनडीए की पहली कैबिनेट मीटिंग आज हो रही है। इस मीटिंग में सरकार के अपकमिंग विजन के साथ पोर्टफोलियो के बंटवारे पर भी चर्चा की संभावना है। इसके अलावा मोदी कैबिनेट ने अपनी पहली बैठक में फैसला लिया है कि पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे जिससे कि पात्र ग्रामीण और शहरी परिवार लाभवान्वित हो सकें।

मोदी कैबिनेट की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि पीएम आवास योजना के तहत निर्मित सभी घरों में बुनियादी सुविधाएं जैसे घरेलू शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन आदि प्रदान की जाएंगी। बता दें कि विगत 10 वर्षों में पीएम आवास योजना के तहत पात्र गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ घर बनाए गए हैं।

PMO अधिकारियों के साथ बैठक

पीएम मोदी ने कैबिनेट की बैठक से पहले आज पीएमओ में कार्यरत सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर अपनी नीति को स्पष्ट किया है। पीएम मोदी ने कहा है कि “जब हम काम करते हैं तो 3 चीजें बहुत जरूरी होती हैं और अगर ये 3 चीजें हमारे पास हैं तो सफल होने से कोी रोक नहीं सकता है। इसमें विचारों की स्पष्टता, दृढ़ता में विश्वास और काम करने का चरित्र को स्थान दिया गया है।”

पीएम मोदी ने इसके अलावा ये भी कहा कि “एक सफल व्यक्ति वह है जिसके अंदर का छात्र कभी नहीं मरता और वो हर पल नई चीजों को सीखने की क्षमता रखता है। पीएम ने ये भी कहा कि मेरी ऊर्जा का रहस्य यह है कि मैं अपने अंदर के विद्यार्थी को हमेशा जीवित रखता हूं जिससे मैं कभी शक्तिहीन और कभी कमजोर नहीं होता।”

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories