बुधवार, जून 19, 2024
होमख़ास खबरेंखुशखबरी! Modi 3.0 के आगाज के साथ जारी हुई किसान सम्मान निधि...

खुशखबरी! Modi 3.0 के आगाज के साथ जारी हुई किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त, जानें योजना से जुड़े सभी डिटेल

Date:

Related stories

Varanasi से जारी होगी Kisan Samman Nidhi की 17वीं किस्त, जानें PM Modi के काशी दौरे से जुड़े सभी डिटेल

PM Modi Varanasi Visit: उत्तर प्रदेश का वाराणसी शहर आज चर्चाओं में है। दरअसल पीएम नरेन्द्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान आज पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद बीते दिन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार (NDA Govt) का गठन भी हो गया। इसके तहत गठबंधन के नेता नरेन्द्र मोदी ने अपनी कैबिनेट टीम के साथ पद व गोपनियता की शपथ ले ली है।

नरेन्द्र मोदी ने पीएम पद की शपथ लेने के बाद आज सबसे पहले किसानों के हितों को देखते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी कर दी है। इसके तहत देश के 9.3 करोड़ किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत 2000 रुपये की किस्त पहुंचेगी। मोदी सरकार के इस फैसले की खूब सराहना हो रही है और पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर एक बार फिर चर्चाओं का दौर जारी है।

करोड़ों किसानों को होगा फायदा

देश के विभिन्न हिस्सों में अब धान की बुआई का सत्र प्रारम्भ होगा। इसके तहत उत्तर भारत के साथ दक्षिण व उत्तर पूर्वी राज्यों में भी किसान अपने खेतों में धान के बीज रोपेंगे जिसके लिए उन्हें खाद्य सामग्री के साथ सिंचाई व अन्य कई कार्यों के लिए पैसों की जरुरत होगी।

NDA सरकार ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए अपने पहले फैसले के तौर पर पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी कर दी है। पीएम मोदी ने कार्यभार संभालने के साथ ही इस योजना से जुड़े प्रस्ताव पर दस्तखत कर इसे हरी झंडी देने का काम किया है। सरकार का दावा है कि इससे देश के विभिन्न हिस्सों में 9.3 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर हो सकेगी जो कि इस कृषि सत्र में किसानों के लिए मददगार साबित होगी।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

भारत के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने 24 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत पीएम मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में गोरखपुर से करोड़ों किसानों को 2000 की पहली किस्त हस्तांतरित की थी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को भारत सरकार न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6000 रुपये की धनराशि देती है। इसके तहत हर 4 महीनें पर किसानों को 2000 रुपये की किस्त जारी की जाती है। इस योजना का लाभ 2 हेक्टेयर तक की भूमि वाले छोटे और सीमांत किसान ही उठा सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना बेहद सरल है और यदि आप पात्र हैं तो आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in पर अपना आवेदन कर सकते हैं और इस योजना के तहत मिलने वाली 6000 रुपये वार्षिक की धनराशि हासिल कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories