शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंपूर्व RBI गवर्नर Urjit Patel से खफा थे PM Modi-पूर्व वित्त सचिव...

पूर्व RBI गवर्नर Urjit Patel से खफा थे PM Modi-पूर्व वित्त सचिव ने किया दावा, जानें ऐसा क्‍या हुआ कि ‘सांप’ से की थी तुलना

Date:

Related stories

JEE Advanced 2024 के लिए जारी हुआ प्रवेश पत्र, जानें डाउनलोड करने की प्रक्रिया

JEE Advanced 2024: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्ड के लिए पंजीकरण करा चुके छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है।

Urjit Patel: भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल इन दिनों चर्चा का विषय बने हुए हैं। जिसकी वजह है वर्तमान वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग द्वारा लिखी एक किताब। जिसका शीर्षक है “We Also Make Policy”। इस किताब में सुभाष चंद्र से कई बड़े खुलासे किए हैं, जिससे सनसनी मच गई है। किताब में सुभाष ने दावा किया है कि एक समय RBI और भारत सरकार के बीच रिश्ते इतने तल्ख हो चुके थे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल की तुलना ‘सांप’ से कर दी थी।

PM मोदी ने उर्जित पटेल की सांप से की थी तुलना

किताब के मुताबिक, एक समय ऐसा आया था जब PM मोदी और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली उर्जित पटेल से बेहद नाराज थे। इतना ही PM मोदी ने उन्हें पैसों के ढेर पर बैठा सांप कह दिया था। पुस्तक में, उन्होंने पटेल की कई नीतियों पर भी सवाल उठाया और दावा किया कि पूर्व गवर्नर खुद को “सबसे स्वतंत्र” के रूप में स्थापित करने का प्रयास कर रहे थे।

उर्जित पटेल से नाखुश थे पूर्व वित्त मंत्री

गर्ग के मुताबिक तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली भी पटेल के काम करने के तरीके से पूरी तरह खुश नहीं थे। जानकारी के मुताबिक, इसी साल 14 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने जो बैठक बुलाई थी, उसमें पटेल ने कुछ समाधान पेश किए थे। इनमें दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर को खत्म करने और विनिवेश को बढ़ावा देने जैसे उपाय शामिल थे।

फिलहाल गर्ग का दावा है कि जेटली इन सुझावों से बेहद खफा थे और उन्होंने इन्हें पूरी तरह से अव्यावहारिक तक करार दे दिया था। पुस्तक के अनुसार, एक समय ऐसा भी आया था, जब पटेल और जेटली ने बात करना ही बंद कर दी थी। दोनों केवल प्रधानमंत्री कार्यालय के अतिरिक्त प्रधान सचिव पीके मिश्रा के जरिए आपस में बात करते थे।

2018 में उर्जित पटेल ने दिया था इस्तीफा

बता दें कि दिसंबर 2018 में आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने अचानक अपना पद छोड़ दिया था। उस समय वे RBI के 24वें गवर्नर थे। हालांकि उन्होंने कहा था कि उनका इस्तीफा व्यक्तिगत कारणों से था, लेकिन अब खुलासे हो रहे हैं कि उनके और सरकार के संबंध ठीक नहीं थे और कई मौकों पर तनाव की स्थिति बन रही थी। सुभाष चंद्र गर्ग की किताब के मुताबिक, फरवरी 2018 में जब उर्जित पटेल ने सरकार की आलोचना की, तब कथित तौर पर यह तनावपूर्ण स्थिति शुरू हुई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें