शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यChhatrapati Shivaji के राज्याभ‍िषेक के 350 साल पूरे, PM Modi बोले- 'एक...

Chhatrapati Shivaji के राज्याभ‍िषेक के 350 साल पूरे, PM Modi बोले- ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का विचार उनकी ही देन

Date:

Related stories

Chhatrapati Shivaji: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (शुक्रवार, 2 जून) छत्रपति शिवाजी महाराज के राजतिलक के 350 साल पूरे होने पर देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान PM मोदी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने गुलामी की मानसिकता खत्म की। शिवाजी महाराज ने हमेशा भारत की एकता और अखंडता को सर्वोपरि रखा। आज एक भारत-श्रेष्ठ भारत के विजन में शिवाजी महाराज के विचारों का ही प्रतिबिंब देखा जा सकता है।

‘छत्रपति शिवाजी को करता हूं कोटि-कोटि नमन’

अपने भाषण की शुरुआत करते हुए PM मोदी ने कहा, “छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक दिवस नई चेतना, नई ऊर्जा लेकर आया है। छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक उस कालखंड का एक अद्भुत और विशिष्ट अध्याय है। राष्ट्र कल्याण और लोक कल्याण उनकी शासन व्यवस्था के मूल तत्व रहे हैं। मैं आज छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में कोटि-कोटि नमन करता हूं।”

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का विचार उनकी ही देन

PM मोदी ने आगे कहा कि उन्होंने हमेश भारत की एकता और अखंडता को सर्वोपरि रखा। आज “एक भारत-श्रेष्ठ भारत” के विजन में शिवाजी महाराज के विचारों का ही प्रतिबिंब देखा जा सकता है। सैंकड़ों वर्षों की गुलामी ने देशवासियों से उनका आत्मविश्वास छीन लिया था, ऐसे समय में लोगों में आत्मविश्वास जगाना एक कठिन कार्य था। उस दौर में छत्रपति शिवाजी महाराज ने ना केवल आक्रमणकारियों का मुकाबला किया बल्कि जन मानस में ये विश्वास भी कायम किया कि स्वयं का राज संभव है।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: सामने आई बृजभूषण के खिलाफ FIR की जानकारी, सेक्सुअल फेवर, छेड़छाड़ जैसे 10 आरोप, कई धाराओं में दर्ज है केस

शिवाजी ने खत्म की गुलामी की मानसिकता

PM मोदी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज का व्यक्तित्व अद्भुत था। उन्होंने स्वराज की भी स्थापना और सुराज को भी कायम किय। वो अपने शौर्य के लिए भी जाने जाते हैं और अपने सुशासन के लिए भी। उन्होंने राष्ट्र निर्माण का एक व्यापक विजन भी सामने रखा। उन्होंने शासन का लोक कल्याणकारी चरित्र लोगों के सामने रखा।

PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सैकड़ों वर्षों की गुलामी ने हमारे देशवासियों का स्वाभिमान और आत्मविश्वास छीन लिया था। उस समय लोगों में विश्वास जगाना एक कठिन कार्य था। लेकिन छत्रपति शिवाजी महाराज ने उस अवधि के दौरान न केवल आक्रमणकारियों का मुकाबला किया बल्कि लोगों में यह विश्वास भी जगाया कि स्वशासन संभव है।

‘शिवाजी के मूल्यों पर आगे बढ़ रहा भारत’

PM मोदी ने कहा कि इतने वर्ष के बाद भी उनके द्वारा स्थापित किए गए मूल्य हमें आगे बढ़ने का मार्ग दिखा रहे हैं। इन्हीं मूल्यों के आधार पर हमने अमृत काल के 25 वर्षों की यात्रा पूरी करनी है। यह यात्रा होगी शिवाजी महाराज के सपनों का भारत बनाने की। यह यात्रा होगी स्वराज, सुशासन और आत्म निर्भरता की। यह यात्रा होगी विकसित भारत की।

ये भी पढ़ें: अडानी पर पूछा सवाल इसलिए गई सांसदी, अमेरिका में बोले Rahul Gandhi, PM मोदी पर भी साधा निशाना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories