Home देश & राज्य PM Modi ने फैशन और आधुनिकता पर खुलकर रखी अपनी बात, कहा...

PM Modi ने फैशन और आधुनिकता पर खुलकर रखी अपनी बात, कहा भारत फैशन की दुनिया में हमेशा अग्रणी

0
PM Modi
PM Modi

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली के भारत मंडपम में पहला राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार प्रदान किया। जान्हवी सिंह को “हेरिटेज फैशन आइकन अवार्ड” प्रदान करते हुए, PM Modi ने कहा कि भारत फैशन की दुनिया में अग्रणी रहा है और कोणार्क में एक मूर्ति का उल्लेख किया गया है जो प्राचीन भारत की फैशनेबल महिलाओं को दर्शाती है।

PM Modi ने भारतीय पहनावे का आगे बढ़ाने का आह्वान किया

PM Modi ने कोणार्क के सूर्य मंदिर में समकालीन फैशन रुझानों और प्राचीन मूर्तियों के बीच संबंध के बारे में बात की, ताकि यह उजागर किया जा सके कि फैशन के मामले में भारत लंबे समय से अग्रणी रहा है। गौरतलब है कि भारतीय पहनावे के बजाय पश्चिमी पहनावे का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा, PM Modi ने अंतरराष्ट्रीय फैशन बाजार में संभावनाओं पर जोर देते हुए विश्व स्तर पर भारतीय परिधान को बढ़ावा देने की वकालत की।

पीएम मोदी ने रेडीमेड परिधानों को बढ़ावा देने की प्रचलित प्रवृत्ति को भी संबोधित किया और अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारतीय परिधानों को और अधिक मजबूती से बढ़ावा देने का आह्वान किया। PM Modi ने वैश्विक बाजार में भारतीय फैशन की विशाल क्षमता पर भरोसा जताया और दुनिया को भारत की अनूठी सांस्कृतिक पहचान दिखाने के लिए पारंपरिक पोशाक पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

फैशन के मामले में भारत लंबे समय से अग्रणी रहा है

PM Modi ने आगे कहा भारत फैशन की दुनिया में अग्रणी रहा है। कई लोगों को जानकर हैरानी होगी कि आज लोगों को लगता है कि मिनी स्कर्ट या महिलाओं का पर्स पकड़ना आधुनिकता का प्रतीक है, लेकिन अगर आप कोणार्क जाएं, हजारों साल पुराने मंदिर की कई मूर्तियों में से एक मूर्ति मिनी स्कर्ट पहने और हाथ में पर्स लटकाए एक लड़की की है।

इसका मतलब है कि हजारों साल पहले हमारे देश में एक मूर्तिकार को भी फैशन का ज्ञान था। गौरतलब है लोग भारतीय कल्चर से ज्यादा विदेशी कल्चर को अपना रहे है। यह आयोजन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर होने के कारण, PM Modi ने महिलाओं के उत्थान और भारत की अर्थव्यवस्था में उनके योगदान की सराहना की। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस कार्यक्रम में कई पुरस्कार विजेता महिलाएं थीं।

‘नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड’ 2024

यह पुरस्कार कहानी कहने, सामाजिक परिवर्तन की वकालत, पर्यावरणीय स्थिरता, शिक्षा, गेमिंग सहित अन्य क्षेत्रों में कौशल, उत्कृष्टता और प्रभाव को मान्यता देता है। पुरस्कार के लिए 20 श्रेणियों में 150000 से अधिक नामांकन प्राप्त हुए थे। मतदान चरण में लगभग 1 मिलियन वोट डाले गए। 23 विजेताओं का चयन किया गया, जिनमें तीन अंतर्राष्ट्रीय रचनाकार भी शामिल थे।

जान्हवी सिंह के अलावा, उद्घाटन राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कारों में उल्लेखनीय प्राप्तकर्ताओं में पंक्ति पांडे शामिल हैं, जिन्हें पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति समर्पण के लिए ‘ग्रीन चैंपियन’ श्रेणी में सम्मानित किया गया है। कीर्तिका गोविंदासामी को सर्वश्रेष्ठ कहानीकार के रूप में मान्यता दी गई, जबकि गायिका मैथिली ठाकुर को ‘सांस्कृतिक राजदूत ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार मिला।

PM Modi ने भारतीय फैशन पर डाला प्रकाश

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय फैशन की क्षमता पर प्रकाश डालते हुए, PM Modi ने दुनिया भर में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक पहचान को प्रदर्शित करने के लिए पारंपरिक कपड़ों पर फिर से जोर देने का आग्रह किया। उन्होंने रचनात्मक परिवर्तन के लिए रचनात्मकता का लाभ उठाने के महत्व को रेखांकित किया। भारतीय संस्कृति और संस्कार की पूरी दुनिया दीवानी है, विदेशी भी हमारी संस्कृति और सभ्यता को अपना रहे हैं लेकिन हम पश्चिमी सभ्यता की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

भारत में विदेशी संस्कृत का चलन

भारतीय संस्कृति को सबसे पुरानी और समृद्ध संस्कृतियों में से एक माना जाता है और पश्चिमी संस्कृति को विश्व की सबसे उन्नत संस्कृति मानी जाती है। दोनों अलग-अलग तरह की संस्कृति हैं और विश्व के विभिन्न भागों में अनुसरण किया गया। दोनों संस्कृतियां पारंपरिक रूप से एक दूसरे से भिन्न हैं हालांकि, आज की दुनिया में दोनों संस्कृतियां मिश्रित हो रही हैं। इसके साथ ही भारत में पश्चिमीकरण का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। वह कपड़े, भोजन, त्यौहार, शैली, भाषा के रूप में देखा जा सकता है।

हालांकि विदेशी लोग भी भारत का कल्चर अपना रहे है। उन्हें यहां का कल्चर काफी पसंद आ रहा है। यह कहना गलत नही होगा कि आने वाले समय में भारत पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण के तौर पर उभरेगा।

Exit mobile version