शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंG- 7 में भाग लेने जापान जाएंगे PM Modi, जानें क्या है...

G- 7 में भाग लेने जापान जाएंगे PM Modi, जानें क्या है इस यात्रा की अहमियत

Date:

Related stories

Kangna Ranaut के बाद, टीवी एक्ट्रेस Rupali Ganguly की BJP में धमाकेदार एंट्री

Rupali Ganguly: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रानौत के बाद अब...

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान के हिरोशिमा जा रहे हैं। जी हां …यह वही हिरोशिमा है जिसने दुनिया की पहली एटम बम की तबाही झेली है।पीएम की यह यात्रा इसलिए भी ऐतिहासिक होने जा रही है, क्यों कि 1957 में पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के बाद हिरोशिमा जाने वाले कोई भारतीय पीएम होंगे। भारत के लिए हिरोशिमा का दौरा इसलिए भी अहम है क्योंकि 1974 में भारत के द्वारा पहले परमाणु परीक्षण के बाद इस शहर में कोई भारतीय दौरा नहीं हुआ। जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो के लिए भी यह ऐतिहासिक सम्मेलन है। क्योंकि हिरोशिमा उनका गृह नगर है।

भारत के लिए रणनीतिक रूप से जरूरी

G-7 आर्थिक रूप से दुनिया के 7 सबसे ताकतवर देशों का संगठन है। जिसमें जापान,अमेरिका, फ्रांस,जर्मनी, यूके,इटली तथा कनाडा शामिल है। इस बार इस सम्मेलन की मेजबानी जापान कर रहा है। इसके साथ ही बतौर ऑब्ज़र्वर कुछ देशों को न्यौता देकर बुलाया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी का जाना इस सम्मेलन के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। भारत इस क्षेत्र में चीन की हरकतों को लेकर अपना संदेश देगा दूसरा इंडो-पेसिफिक क्षेत्र के महत्वपूर्ण देश जापान में हो रहा है। पीएम इन सभी देशों के साथ अलग से महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

इसे भी पढ़ेंःPM Modi G-7 का बनेंगे हिस्सा , जानें तीन देशों की यात्रा क्यों है खास?

चीन पर लगाम लगाने की नीति

इस सम्मेलन का जापान में होना क्वाड की दृष्टि से भी अहम है। इसके माध्यम से चीन भारत का जापान से साथ घनिष्ठ संबंध बनाना खतरे के रूप में देखता है। क्यों कि दोनों देश क्वाड के महत्वपूर्ण सदस्य हैं।

इसे भी पढ़ेंः Assembly Election 2023: कर्नाटक हार ने किया भाजपा को बेचैन, चार राज्यों में बनाएगी…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories