रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, कृषि मशीन मामले में अधिकारियों...

Punjab News: पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, कृषि मशीन मामले में अधिकारियों के खिलाफ रोकी कार्रवाई; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Punjab News: हाल के घटनाक्रम में, पंजाब सरकार ने कृषि विभाग के कई अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही वापस लेने का फैसला किया है। यह निर्णय तब सामने आया जब यह पता चला कि केंद्र सरकार की योजना के तहत फसल अवशेष प्रबंधन के लिए बनाई गई कई मशीनें बेहिसाब थीं। 2024 के लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले की गई इस घोषणा को अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना कर रहे 900 से अधिक अधिकारियों के परिवारों और समर्थकों को खुश करने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

Punjab News: पंजाब सरकार ने गायब कृषि मशीन मामले में अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई रोकी

कृषि और किसान कल्याण विभाग के विशेष मुख्य सचिव द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में संकेत दिया गया कि सरकार ने अधिकारियों को दिए गए नोटिस से संबंधित चल रही कार्यवाही को स्थगित करने का विकल्प चुना है। इसके बजाय, लापता मशीनरी के पीछे की सच्चाई को उजागर करने के लिए मामले को एक अलग जांच के माध्यम से आगे बढ़ाया जाएगा।

2018 से 2023 तक किसानों को भारी रियायती कीमतों पर एक लाख से अधिक मशीनों का वितरण किया गया

2018 से 2023 तक, फसल अवशेष प्रबंधन योजना के तहत पंजाब में किसानों को भारी रियायती कीमतों पर एक लाख से अधिक मशीनों का वितरण किया गया। हालाँकि, कुछ साल पहले शुरू की गई एक सत्यापन प्रक्रिया में एक विसंगति सामने आई, जिसमें लगभग 11,000 मशीनें कथित तौर पर गायब थीं। इसने राज्य सरकार को पंजाब सिविल सेवा (अपील और सजा) नियम, 1970 के तहत 11 जिलों के कृषि विभाग के अधिकारियों को नोटिस जारी करने और विसंगति के लिए स्पष्टीकरण मांगने के लिए प्रेरित किया।

आरोप सामने आए कि ये मशीनें या तो इच्छित किसानों तक कभी नहीं पहुंचीं या किसानों द्वारा रियायती दरों पर प्राप्त करने के बाद उन्हें फिर से बेच दिया गया। इससे आरोपी अधिकारियों में व्यापक असंतोष फैल गया। भौतिक सत्यापन सहित आगे की जांच से पता चला कि कुछ किसानों ने नई, सब्सिडी वाली मशीनों की खरीद के लिए अपनी पुरानी मशीनें बेच दी थीं, जबकि अन्य मामलों में, मशीनों का भौतिक सत्यापन नहीं किया जा सका।

यह घटनाक्रम लापता कृषि मशीनों के विवाद से निपटने के लिए सरकार के दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, जिसका उद्देश्य महत्वपूर्ण चुनावों से पहले प्रभावित पक्षों के बीच संभावित अशांति को कम करना है।

Latest stories