शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: पंजाब खेल मंत्री का बड़ा ऐलान, राज्य के प्रत्येक एथलीट...

Punjab News: पंजाब खेल मंत्री का बड़ा ऐलान, राज्य के प्रत्येक एथलीट को दिए जाएंगे इतने लाख रूपये! जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले राज्य के प्रत्येक एथलीट को तैयारी के लिए 15 लाख रुपये प्रदान करेगी। गौरतलब है कि मान सरकार की तरफ से खेलों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

Punjab News: एथलीट को दिए जाएंगे 15 लाख रूपये

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पिछले दो वर्षों से काम कर रही है, राज्य में खेल संस्कृति का निर्माण करना जिसके ठोस परिणाम इस दौरान सामने आए है। पिछले साल एशियाई खेलों में 32 खिलाड़ी थे। पंजाब ने 72 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए 20 पदक जीते।

पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने एक खेल पत्रिका द्वारा आयोजित ‘स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव’ के उद्घाटन पर मुख्य भाषण दे रहे थे। (Punjab News) इस मौके पर उन्होंने विश्व कप विजेता हॉकी ओलंपियन ब्रिगेडियर हरचरण सिंह और जूनियर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान उदय सहारन को भी सम्मानित किया। उन्होंने आगे कहा कि नई खेल नीति के तहत प्रत्येक खेल की तैयारी के लिए नकद पुरस्कार राशि रखी गई।

Punjab News
Gurmeet Singh Meet Hayer

1000 खेल नर्सरियां स्थापित की जा रही है

पंजाब के खेल मंत्री ने कहा कि पहली बार एशियाई खेलों में भाग लेने वाले 58 पंजाबी खिलाड़ियों को रुपये दिए गए। तैयारी के लिए प्रति खिलाड़ी 8 लाख रूपये, ओलिंपिक खेलों की तैयारी के लिए प्रत्येक एथलीट को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। लगभग 1000 खेल नर्सरियां स्थापित की जा रही हैं जिनमें से 260 नर्सरियां पहले चरण में शुरू हो चुकी हैं। खेल मंत्री ने कहा कि सरकार का मुख्य फोकस निचले स्तर पर प्रतिभाओं की पहचान कर उन्हें आगे बढ़ने का मौका देना है।

जगह-जगह ट्रायल भी हो रहे हैं। (Punjab News) जिस क्षेत्र में जो खेल अधिक लोकप्रिय है, उस खेल की नर्सरी उसी क्षेत्र में बनाई जा रही है। पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए 500 पदों का एक अलग कैडर बनाया गया है, जिसके लिए खिलाड़ियों को नौकरी की गारंटी मिलेगी।

Latest stories