रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने होला मोहल्ला त्योहार की...

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने होला मोहल्ला त्योहार की दी बधाई, कहा ‘यह परंपरा युद्ध-विद्या में महारत’.., जानें डिटेल

Date:

Related stories

Punjab News: हर साल की तरह इस साल भी सिख समुदाय का महत्वपूर्ण पर्व होला मोहल्ला त्योहार की शुरूआत हो गई है। बता दें कि 3 दिन चलने वाला यह त्योहार 25 मार्च से शुरू हो गया है और 27 मार्च तक मनाया जाएगा। इस त्योहार को देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते है। होला मोहल्ला त्योहार मनाने का मकसद दुनियाभर में एकता, प्रेम, वीरता और बंधुत्तव फैलाना है। इसी बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी होला मोहल्ला त्योहार की बधाई दी है।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दी बधाई

बता दें कि भगवंत मान ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि “खालसाई जाहो-जलाल के प्रतीक होला मोहल्ला की सभी संगतों को बधाई। होला मोहल्ला की परंपरा दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा को युद्ध-विद्या में महारत हासिल करने के लिए शुरू की थी। जिसने लोगों में जुनून पैदा किया।”

सिख समुदाय के लिए क्यो खास है होला मोहल्ला त्योहार?

होला मोहल्ला पर्व की शुरूआत सिखों के 10वें गुरू श्री गुरू गोविंद सिंह जी ने की थी। होला मोहल्ला मनाने की शुरूआत 17वी शताब्दी में हुई थी। इसका मुख्य उद्देश्य एक ऐसे समुदाय का निर्माण करना था, जिसमे अनुशासन, काबिल योद्धा वाली गुणवत्ता और आध्यत्मिकता में कुशलता हो।

बता दें कि यह पर्व 3 दिनों तक मनाया जाता है। होला मोहल्ला पर्व के पहले दिन गुरूद्वारों में सुबह की शुरूआत प्रार्थना के साथ की जाती है। इसके बाद कीर्तन किया जाता है और भव्य जुलूस निकाला जाता है। वहीं दूसरे दिन सिखों द्वारा नकली युद्ध करते हुए अपनी कला का अद्भुत परिचय देते है। बता दें कि इस दौरान घुड़सवारी, कुश्ती और तीरंदाजी जैसी कई रोमांचिक प्रतियोगिता कराई जाती है। तीसरे दिन की बात करें तो सिख समुदाय द्वारा वीरों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है। इसके अलावा अंतिम दिन भव्य लंगर का आयोजन किया जाता है। जिसमे हर धर्म – समुदाय के लोगों को भरपेट भोजन कराया जाता है।

Latest stories