सोमवार, मई 13, 2024
होमधर्मHoli 2023: होला-मोहल्ला के रंगों में रंगती है सिखों की होली, जानें...

Holi 2023: होला-मोहल्ला के रंगों में रंगती है सिखों की होली, जानें कब से होगी शुरू

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Holi 2023: चारों तरफ होली का धूम मचा हुआ है। सभी लोग होली के रंग से रंगे नजर आ रहे हैं। बता दें, इस बार फाल्गुन की होली 8 मार्च को पूरे देश में मनाई जाएगी। इस दिन सभी लोग अधर्म पर धर्म की जीत का जश्न मनाएंगे। मगर आपको पता है? पंजाब में होली का मतलब शौर्य का रंग है। वहीं यहां पर इस त्योहार को होली के बजाय होला-मोहल्ला के नाम से जानते हैं। बता दें, इसकी शुरुआत गुरु गोबिंद सिंह जी के द्वारा ही शुरू की गई थी, जिसका लक्ष्य वीरता के जज्बे को आगे बढ़ाने का था। तो आइए आज इस आर्टिकल में विस्तार से होला मोहल्ला के विषय में जानते हैं।

इस साल कब मनाया जाएगा होला-मोहल्ला

पंजाब एवं सिख धर्म के लोग होला-मोहल्ला का त्योहार बड़े धूम-धाम से मनाते हैं। इस पर्व को पंजाब के कीरतपुर साहिब और आनंदपुरसाहिब में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्योहार का आनंद उठाने के लिए देश विदेश से भी लोग आते हैं और इस पर्व का लुफ्त उठाते हैं। आपको बता दें, होला-मोहल्ला पर्व की शुरुआत 3 मार्च 2023 से हो रही है, वहीं इसका समापन 8 मार्च 2023 को होगा।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

इस तरह से मनाया जाता है होला-मोहल्ला का जश्न

आपको बता दें, हर वर्ष आनंदपुर साहिब और कीरतपुर साहिब में होला मोहल्ला का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है। इस पर्व की शुरुआत गुरु गोबिंद सिंह ने किया है और इसे पौरुष के प्रतीक पर्व में तब्दील कर दिया है। इस पर्व में सभी लोग दूर-दूर से सम्मिलित होने आते हैं और इस त्योहार को मानते हैं। इस पर्व में आए सभी लोगों के चेहरे पर खुशियां झलकती है। वहीं इसे खुशी और उमंग का भी पर्व कहा जाता है। इस पर्व में बेहद खूबसूरत ढंग से हर जगह आध्यात्म और शौर्य का संगम दिखता है। वहीं लोग घुड़सवारी, गतका और तलवारबाजी करते हैं। इसके अलावा इस त्योहार में लंगर का भी भव्य आयोजन किया जाता है। जिसे खाने से देश एवं विदेश से भी लोग आते हैं।

इसके अलावा इस पर्व में गुरुवाणी का पाठ होता है। गुरु गोबिंद सिंह जी से जुड़ी वीरता कविता पाठ का भी आयोजन किया जाता है। इसके साथ गुरु गोबिंद सिंह जी की सेना तलवार बाजी का भव्य प्रदर्शन करती है। ये सभी दृश्य काफी मनमोहक होता है।

ये भी पढ़ें: WINTER HEALTH TIPS: इस सुपर हेल्दी फ्रूट में है पौष्टिक तत्वों का खजाना, डाइट में शामिल कर मिलेंगे गजब के फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories