रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यCM Bhagwant Mann ने किसानों को दी ये बड़ी सौगात, कृषि यंत्रों...

CM Bhagwant Mann ने किसानों को दी ये बड़ी सौगात, कृषि यंत्रों पर मिलेगी अब विशेष छूट

Date:

Related stories

Punjab News: मार्ग सुरक्षा मामले में कीर्तिमान गढ़ रहा SSF! CM Mann भी हुए कर्मचारियों के मुरीद

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी अपने योजनाओं को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहती है।

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

CM Bhagwant Mann: पंजाब में आप की सरकार लगातार किसानों के लिए एक से बढ़कर एक महत्वपूर्ण फैसले ले रही है। खेती के लिए आज के समय में मशीनीकरण बहुत जरुरी है। मशीनीकरण ही है जो फसलों के उत्पादन और कार्यप्रणाली की दक्षता को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसके द्वारा ही फसलों की उत्पादन में वृद्धि होती है। यह किसानों के कठिन कामों को भी आसान बनाता है। ऐसे में पंजाब के सीएम भगवंत मान ने राज्य में कृषि मशीनीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए एक मिशन की शुरुआत की है। इस मिशन के द्वारा विभिन्न मशीनों को सब्सिडी पर खरीदने के लिए अर्जियों मांगी गई हैं। इस मिशन को सीएम ने सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर मेकेनाइजेशन स्कीम नाम दिया है। ऐसे में अब पंजाब के किसान इन मशीनों को सब्सिडी पर खरीदकर, अपने फसलों के उत्पादन क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

पंजाब सरकार ने जारी की ये मुहिम

पंजाब सरकार किसानों के हितों के लिए लगातार बैठक कर रही है और नए – नए योजनाओं की शुरुआत कर रही है। ऐसे में राज्य में बढ़ रहे प्रदूषण और भूजल को बचाने के लिए साथ ही किसानों का खर्च खेती में कम करने के लिए नई – नई तकनीक मुहैया करावा रही है। सीएम भगवंत मान ने किसानों के लिए लेजर लैंड लैवलर ट्रैक्टर ऑपरेटेड, पोटैटो प्लांटर (ऑटोमेटिक),फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्टर, एयर असिस्टेड स्प्रेयर, न्यूमेटिक प्लांटर पावर वीडर (इंजन/पी.टी.ओ.ऑपरेटेड), पैडी ट्रांसप्लांटर (सेल्फ प्रोपेल्ड राइड ऑन और वॉक बिहाइंड), रेज्ड बेड प्लांटर, सब-सॉइलर, सिंगल रो फोरेज हार्वेस्टर, पोटैटो डिगर, डी.एस.आर. ड्रिल, ट्रैक्टर ऑपरेटेड स्प्रेयर (बूम स्प्रेयर), पावर हैरो, ट्रैक्टर ड्रोन इन्काइड प्लेट आदि तरह के यंत्रों पर सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलने जा रहा है। पंजाब के किसान अब आसानी से कृषि यंत्र खरीद सकते हैं। इन कृषि यंत्रों का लाभ लेने के लिए किसानों से कल्याण विभाग पंजाब द्वारा 28 फरवरी 2023 तक ग्राम पंचायतों, ग्रुपों और सोसाइटियों से मांग-पत्रों की मांग की गई है।

ये भी पढ़ें: CM Mann ने वाहन स्वामियों को दिया बड़ा तोहफा, होगी लाखों की बचत, जानें…

किसानों की आय दोगुना करने का संकल्प

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों के आय को दोगुना करने का संकल्प लिया है। सरकार उन सभी तरीकों को अपना रही है, जिससे आय दोगुनी हो सके। ऐसे में अब सरकार कृषि यंत्रों पर पंजाब के किसानों को सब्सिडी प्रदान करने जा रही है।

ये भी पढ़ें: UP News: गोरखपुर में कलश यात्रा के दौरान हाथी हुआ बेकाबू, कुचले जाने से तीन की मौत, दर्जनों हुए घायल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories