रविवार, मई 5, 2024
होमएजुकेशन & करिअरप्री-प्राइमरी Students के लिए CM Bhagwant Mann ने उठाए ये अहम कदम,...

प्री-प्राइमरी Students के लिए CM Bhagwant Mann ने उठाए ये अहम कदम, जानिए किस तरह होने जा रहा स्कूलों में बदलाव

Date:

Related stories

Punjab News: मार्ग सुरक्षा मामले में कीर्तिमान गढ़ रहा SSF! CM Mann भी हुए कर्मचारियों के मुरीद

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी अपने योजनाओं को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहती है।

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

CM Bhagwant Mann: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं। अभी कुछ दिनों पहले ही पंजाब के शिक्षकों को बेहतर ट्रेनिंग के लिए उन्होंने सिंगापुर भेजा था। वहीं अब सीएम मान ने स्कूल में पढ़ने वाले प्री प्राइमरी के बच्चों को मोटिवेट करने की भी जिम्मेदारी उठा ली है। बता दें कि अब पंजाब के प्री प्राइमरी के बच्चे ग्रेजुएशन ड्रेस पहने हुए नजर आएंगे। पंजाब के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए 29 मार्च 2023 को ग्रैजुएशन सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में पंजाब के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले प्री प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों भाग ले सकते हैं।

सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने की पहल

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान प्राइवेट स्कूलों की तरह ही सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को सुधारना चाहते हैं। ऐसे में सरकारी विद्यालय में भी किसी तरह की कमी न रहे, इसी उद्देश्य के साथ ग्रैजुएशन सेरेमनी आयोजन का फैसला किया गया है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि “सरकारी स्कूल में 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों का दाखिला बहुत कम होती है। ऐसे में इस मुहिम के तहत प्री-प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों के दाखिले में वृद्धि होगी और उनके एक्टिविटीज को आकर्षक बनाने का भी प्रयास किया जाएगा। वहीं पंजाब सरकार ने इस सरेमनी के लिए राज्य के सभी स्कूलों को फंड भी जारी किए हैं।”

ये भी पढ़ें: Mann सरकार ने पंजाब में बासमती का रकबा बढ़ाने के लिए कसी कमर, जानें क्या है पूरी योजना?

स्कूलों को सेरेमनी के लिए दिया गया फंड

ग्रैजुएशन सेरेमनी को लेकर पंजाब के स्कूलों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। पंजाब राज्य शिक्षा खोज और सिखलाई परिषद द्वारा स्कूलों को फंड भी जारी कर दिया गया है। यह राशि 3000 रुपए प्रति स्कूल के हिसाब से दिया जा रहा है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार लुधियाना के 994 स्कूलों को 29.82 लाख रुपए की राशि फंड के तौर पर दिया गया है। वहीं इस सेरेमनी को लेकर कहा जा रहा है कि 29 मार्च को स्कूल में अभिभावकों और गांव के गणमान्य लोग गेस्ट के तौर पर शामिल होंगे। राज्य शिक्षा खोज और सिखलाई परिषद द्वारा दिया गया यह फंड सेरेमनी के प्रचार -प्रसार में खर्च किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: आप करिए पंजाब में निवेश हम देंगे आपको ‘सिंगल विंडो सिस्टम’, Progressive Punjab Investors summit 2023  मे बोले CM Mann

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories