शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबकिसान मिलन के लिए CM Mann तैयार , बासमती धान सहित कई...

किसान मिलन के लिए CM Mann तैयार , बासमती धान सहित कई अन्य फसलों के विकास पर होगा मंथन

Date:

Related stories

CM Mann: पंजाब के सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann)ने राज्य के औद्यौगिक विकास के समानांतर कृषि को भी औद्यौगिक विकास से जोड़ने के अपने लक्ष्य की ओर मोड़ दिया है। इसकी मंशा उन्होंने पिछले कई दिनों से प्रोग्रेसिव पंजाब समिट के लिए किए गए राज्य के अलग-अलग शहरों में कार्यक्रमों के दौरान प्रकट कर दी थी। जिसके लिए उन्होंने किसानों के साथ आज के दिन एक किसान मिलन कार्यक्रम को आयोजित करने को लेकर कर दी थी। आज उसी के तहत पंजाब को कृषि में आधुनिक तरीके अपनाने को लेकर लुधियाना के पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में एक किसान मिलन कार्यक्रम आयोजित कराया जा रहा है। इस मौके पर सीएम मान(CM Mann) ने बताया कि कृषि को आर्थिक मंदी से बाहर निकालने को लेकर कृषि में आधुनिक तकनीकों से लैस करना समय की सख्त जरुरत है।

बासमती सहित अन्य फसलों के विकास पर नजर

किसान मिलन कार्यक्रम के तहत आज  बासमती चावल के अलावा आलू, कपास का अलग से स्टॉल लगाया गया है। कृषि को औद्यौगिक विकास से जोड़ने के लिए फसलों में राज्य सरकार पंजाब के बासमती को प्रमोट करने के लिए समूचे राज्य में इसका रकवा 2-3 गुना बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। बासमती के बारे में सबसे खास बात यह है कि दुनियाभर में इसकी मांग भी सबसे ज्यादा है, यह तैयार होने सबसे कम समय लेती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से आज सीएम मान(CM Mann) प्रदेश भर से आए किसानों तथा कारोबारियों से राज्य में बासमती का रकवा बढ़ाने और उसका उत्पादन बढ़ाने के उपायों पर महत्वपूर्ण सुझावों को भी लेंगे।

ये भी पढ़ेेंः Mann सरकार ने पंजाब में बासमती का रकबा बढ़ाने के लिए कसी कमर, जानें क्या है पूरी योजना?

सीएम की सीधे किसानों से संवाद की मंशा

इस किसान मिलन कार्यक्रम के माध्यम से सीएम आज सीधे किसानों के पास जाकर ग्राउंड जीरो पर उनकी समस्याओं पर चर्चा करेंगे, साथ ही सीएम किसानों से उनके बहुमुल्य सुझाव  और विचार भी लेंगे। जिनको सरकार जल्द से जल्द नीतिगत तौर पर अमल में लाने का काम कर सके। इस आयोजन की मदद से सरकार ने पहली बार सरकार-किसान मिलन की एक परंपरा की नींव रखी है। सीएम का आरोप था कि पिछली सरकार ने इस तरह की पहल करने की कोशिश नहीं की।

ये भी पढ़ेेंः Punjab Budget 2023: बजट पेश करने को Mann सरकार तैयार, महिलाओं की नजर 1000 रुपये पर तो सरकारी कर्मियों की OPS पर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories