गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमदेश & राज्यतपती गर्मी के बीच पंजाब-हरियाणा में बूंदा-बांदी के आसार, किसानों को भी...

तपती गर्मी के बीच पंजाब-हरियाणा में बूंदा-बांदी के आसार, किसानों को भी होगा फायदा; चेक करें IMD की ताजा रिपोर्ट

Date:

Related stories

Haryana News: विभिन्न विभागों में 50000 रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया तेज, जानें क्या है CM Nayab Saini का स्टैंड?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इससे पहले सूबे की वर्तमान सत्तारुढ़ दल राज्य में फिर एक बार अपना प्रभुत्व कायम रखने के लिए भरपूर प्रयासरत नजर आ रही है।

Haryana News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने कसी कमर! CM Mann व संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया बड़ा ऐलान

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने है। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी कमर कस ली है और चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

Haryana News: लाखों लोगों को आवास व रोजगार मुहैया कराएगी हरियाणा सरकार, जानें मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए सभी फैसले

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के अंत में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इससे पहले हरियाणा की वर्तमान भाजपा सरकार नागरिकों के हित में तमाम फैसले ले रही है।

हरियाणा के इस प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर समेत अन्य पदों पर निकली भर्ती, जानें योग्यता व अन्य डिटेल

Kurukshetra University Recruitment 2024: हरियाणा राज्य के कुरुक्षेत्र जिले में स्थित कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय राज्य के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में से एक है। शिक्षा के क्षेत्र में नोकरी की तलाश में जुटे उम्मीदवारों का सपना होता है कि वे इस प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान से जुड़ कर अपनी सेवा दें।

Punjab-Haryana Weather Update: उत्तर भारत के दो प्रमुख कृषि प्रधान राज्य हरियाणा व पंजाब में इन दिनों धान की बुआई शुरू होने वाली है। हालाकि इस बीच भीषण गर्मी का दौर भी जारी है और लोगों को चिलचिलाती धूप के साथ उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग (IMD) ने इस दौरान हरियाणा व पंजाब के विभिन्न हिस्सों में मौसम की आगामी स्थिति को देखते हुए पूर्वानुमान जारी किए हैं। इसके तहत आगामी कल यानी 21 जून को हरियाणा के भिवानी, फरीदाबाद, गुरुग्राम व झज्जर जैसे इलाको में हल्की बूंदा-बांदी होने के आसार हैं। वहीं पंजाब के बरनाला, फरीदकोट, फजलिका, गुरुदासपुर, मानसा, मुक्तसर व रोपड़ जैसे इलाकों में बूंदा-बांदी के आसार जताए गए हैं। दावा किया जा रहा है कि बारिश की बूंदे किसानों के लिए भी लाभवान्वित हो सकेंगी और धान की बुआई में मदद मिल सकेगा।

तपती गर्मी से मिल सकती है राहत

पंजाब व हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में बारिश के आसार के साथ ही राहत की उम्मीद लगाई जा रही है। मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा के भिवानी, फरीदाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी व झज्जर जैसे इलाको में 21 जून को हल्की बूंदा-बांदी होने के आसार हैं तो वहीं अंबाला, सोनीपत, पानीपत व रोहतक जैसे इलाको में काले बादल छाए रहने के आसार हैं। दावा किया जा रहा है कि अगर IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक मौसम में बदलाव दर्ज किया गया तो लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

पंजाब की बात करें तो यहां बरनाला, फरीदकोट, फजलिका, गुरुदासपुर, मानसा, तरन-तारन, तपा, मुक्तसर व रोपड़ जैसे इलाको में 21 जून यानी आगामी कल हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं अमृतसर, कपूरथला, फतेहगढ़, पटियाला व पठानकोट जैसे इलाको में काले बादल छाए रहने के आसार हैं। दावा किया जा रहा है कि अगर पूर्वानुमान के मुताबिक बारिश की बूंदे दर्ज की गईं तो लोगों को गर्मी से राहत मिल सकेगी।

किसानों के लिए लाभकारी होगी बारिश

पंजाब के साथ हरियाणा व उत्तर भारत के अलग-अलग राज्यों में 20 जून के बाद धान की बुआई शुरू होगी। ऐसे में किसानों को फसल की सिंचाई के लिए पानी की अत्यंत आवश्यकता होगी। दावा किया जा रहा है कि यदि आगामी कल या दो-चार दिनों में पंजाब-हरियाणा में बारिश दर्ज की गई तो खेती के अनुकूल माहौल बन सकेगा और खेतों में नमी आने के बाद धान की बुआई आसान होगी जिससे किसान लाभवान्वित हो सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories