Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यतपती गर्मी के बीच पंजाब-हरियाणा में बूंदा-बांदी के आसार, किसानों को भी...

तपती गर्मी के बीच पंजाब-हरियाणा में बूंदा-बांदी के आसार, किसानों को भी होगा फायदा; चेक करें IMD की ताजा रिपोर्ट

Date:

Related stories

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

Haryana News: 17 अक्टूबर से होगा ‘सैनी 2.0’ का आगाज, BJP ने Dussehra के अवसर पर राज्य वासियों को दी अहम जानकारी

Haryana News: देश के विभिन्न हिस्सों में आज विजयादशमी यानी दशहरा पर्व की धूम है। इस दौरान लोग एक-दूसरे को बधाई-शुभकामना दे रहे हैं और अपने-अपने तौर-तरीकों से असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक माने जाने वाले दशहरा (Dussehra 2024) पर्व को मना रहे हैं।

हरियाणा में एंटी इनकम्बेंसी को नहीं भुना सकी Congress, आंतरिक कलह या नकारात्मक प्रचार; जानें हार के प्रमुख कारण?

Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम आ चुके हैं। राज्य की वर्तमान सत्तारुढ़ दल BJP ने सभी एग्जिट पोल और दावों को चित्त करते हुए लगातार तीसरी बार सरकार (Haryana Election Results 2024) में वापसी कर ली है।

हरियाणा में ध्वस्त हुआ Exit Poll, Congress को छोड़ आगे निकली BJP; जानें क्यों ‘X’ पर ट्रेंड कर रहा ‘Godi Media?’

Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज हो रहा है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अभी हरियाणा में BJP को स्पष्ट बहुमत मिलती नजर आ रही है।

Punjab-Haryana Weather Update: उत्तर भारत के दो प्रमुख कृषि प्रधान राज्य हरियाणा व पंजाब में इन दिनों धान की बुआई शुरू होने वाली है। हालाकि इस बीच भीषण गर्मी का दौर भी जारी है और लोगों को चिलचिलाती धूप के साथ उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग (IMD) ने इस दौरान हरियाणा व पंजाब के विभिन्न हिस्सों में मौसम की आगामी स्थिति को देखते हुए पूर्वानुमान जारी किए हैं। इसके तहत आगामी कल यानी 21 जून को हरियाणा के भिवानी, फरीदाबाद, गुरुग्राम व झज्जर जैसे इलाको में हल्की बूंदा-बांदी होने के आसार हैं। वहीं पंजाब के बरनाला, फरीदकोट, फजलिका, गुरुदासपुर, मानसा, मुक्तसर व रोपड़ जैसे इलाकों में बूंदा-बांदी के आसार जताए गए हैं। दावा किया जा रहा है कि बारिश की बूंदे किसानों के लिए भी लाभवान्वित हो सकेंगी और धान की बुआई में मदद मिल सकेगा।

तपती गर्मी से मिल सकती है राहत

पंजाब व हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में बारिश के आसार के साथ ही राहत की उम्मीद लगाई जा रही है। मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा के भिवानी, फरीदाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी व झज्जर जैसे इलाको में 21 जून को हल्की बूंदा-बांदी होने के आसार हैं तो वहीं अंबाला, सोनीपत, पानीपत व रोहतक जैसे इलाको में काले बादल छाए रहने के आसार हैं। दावा किया जा रहा है कि अगर IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक मौसम में बदलाव दर्ज किया गया तो लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

पंजाब की बात करें तो यहां बरनाला, फरीदकोट, फजलिका, गुरुदासपुर, मानसा, तरन-तारन, तपा, मुक्तसर व रोपड़ जैसे इलाको में 21 जून यानी आगामी कल हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं अमृतसर, कपूरथला, फतेहगढ़, पटियाला व पठानकोट जैसे इलाको में काले बादल छाए रहने के आसार हैं। दावा किया जा रहा है कि अगर पूर्वानुमान के मुताबिक बारिश की बूंदे दर्ज की गईं तो लोगों को गर्मी से राहत मिल सकेगी।

किसानों के लिए लाभकारी होगी बारिश

पंजाब के साथ हरियाणा व उत्तर भारत के अलग-अलग राज्यों में 20 जून के बाद धान की बुआई शुरू होगी। ऐसे में किसानों को फसल की सिंचाई के लिए पानी की अत्यंत आवश्यकता होगी। दावा किया जा रहा है कि यदि आगामी कल या दो-चार दिनों में पंजाब-हरियाणा में बारिश दर्ज की गई तो खेती के अनुकूल माहौल बन सकेगा और खेतों में नमी आने के बाद धान की बुआई आसान होगी जिससे किसान लाभवान्वित हो सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories