मंगलवार, जून 18, 2024
होमदेश & राज्यकिसानों के हित में CM Mann का बड़ा कदम, पंजाब के कई...

किसानों के हित में CM Mann का बड़ा कदम, पंजाब के कई जिलों में सिंचाई के लिए मिलने लगा नहरी पानी; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Punjab News: Eid-ul-Adha पर CM Mann ने जारी किए बधाई पत्र, जानें कैसे पंजाब में मनाया गया इस्लाम का ये खास पर्व?

Punjab News: देश के विभिन्न हिस्सों में आज इस्लाम धर्म का खास पर्व ईद-उल-अजहा (बकरीद) मनाया जा रहा है। इसी क्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने भी आज इस अवसर पर समस्त देशवासियों के लिए ईद-उल-अजहा (बकरीद) पर बधाई पत्र जारी किए हैं।

खुशखबरी! पंजाब के इस प्रमुख विभाग में निकलेगी वैकेंसी, जानें मिशन रोजगार को लेकर क्या है मान सरकार की तैयारी?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य सरकार लगातार युवाओं के लिए नौकरी के नए अवसरों का सृजन करती नजर आती है। इसी क्रम में एक बार फिर मान सरकार मिशन रोजगार के तहत राज्य के पशुपालन डेयरी विकास विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारी के 300 पदों पर भर्ती निकालने की योजना बना रही है।

Punjab News: पंजाब में नागरिकों के लिए मान सरकार की खास मुहिम, बसों में मुफ्त यात्रा करेगा ये वर्ग; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब सरकार लगातार राज्य के नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है। इस क्रम में किसान से लेकर नौजवान व महिलाओं के लिए पहले भी कई तरह की योजनाएं लॉन्च की जा चुकी हैं।

पंजाब में रंग लाया CM Mann का प्रयास, नहरी पानी के साथ मिल रही बिजली; जानें कैसे किसानों को होगा फायदा?

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब का नेतृत्व सीएम भगवंत मान के हाथों में है और वे बखूबी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन भी कर रहे हैं। बता दें कि पंजाब में इन दिनों खेती-बाड़ी से जुड़ा कार्य तेजी से चल रहा है और किसान अपने-अपने खेतों में धान की बुआई करने की तैयारी में है।

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब में, आज भी आधे से ज्यादा की आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि कार्यों पर निर्भर है। इसी क्रम में सूबे की मान सरकार किसानों के हितों को सदैव ध्यान में रख कर उनके लिए फैसले लेती है।

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में अब धान की बुआई का सत्र शुरू होने वाला जिसके लिए किसानों को भारी मात्रा में सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता होगी। मान सरकार ने किसानों की इस आवश्यकता को देखते हुए आज यानी 11 जून से राज्य के फरीदकोट, बठिंडा, फजलिका व मानसा जैसे जिलों में नहरी पानी की शुरुआत कर दी है। दावा किया जा रहा है कि नहरी पानी शुरू होने से राज्य के किसान इसका प्रयोग सिंचाई के लिए कर सकेंगे और राज्य के कृषि सेक्टर के साथ खुद को भी सशक्त बना सकेंगे।

पंजाब के इन प्रमुख जिलों को मिला नहरी पानी

पंजाब में इन दिनों खेती के लिहाज से पानी बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल 15 जून के बाद ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में धान की बुआई शुरू होगी जिसमें सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता होगी। मान सरकार ने किसानों के हितों को देखते हुए ही आज यानी 11 जून से अपने वादों के मुताबिक नहरी पानी की शुरुआत कर दी है।

आम आदमी पार्टी (AAP) पंजाब के आधिकारिक एक्स हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक आज पंजाब के 6 जिलों फरीदकोट, बठिंडा, फजलिका, मुक्तार साहिब, फिरोजपुर व मानसा से गुजरने वाली नहरों में पानी की लहर छोड़ दी गई है। दावा किया जा रहा है कि अब धान की बुआई व सिंचाई में किसानों को पानी की दिक्कत नहीं होगी और उनका काम आसान हो सकेगा।

पंजाब सरकार का मिशन भू-जल संरक्षण

पंजाब सरकार गांव-गांव नहरी मिशन के तहत राज्य के ज्यादातर गावों में पानी पहुंचाने का काम कर रही है। इसके साथ ही सरकार किसानों से ट्यूबवेल व वाटर पंप के माध्यम से सिंचाई न करने की अपील भी कर रही है। दरअसल ये खास मिशन भू-जल संरक्षण के लिए चलाया जा रहा है।

पंजाब सरकार का कहना है कि नहरी पानी के गांव-गांव पहुंच जाने से किसानों को सिंचाई के लिए भू-जल का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा जिससे भू-जल को आगामी भविष्य के लिए संरक्षित किया जा सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories