शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यकिसानों के हित में CM Mann का बड़ा कदम, पंजाब के कई...

किसानों के हित में CM Mann का बड़ा कदम, पंजाब के कई जिलों में सिंचाई के लिए मिलने लगा नहरी पानी; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Haryana News: CM Bhagwant Mann की हुंकार! हरियाणा में पंजाब की तरह बहेगी बदलाव की हवा; AAP की जीत को लेकर बड़ा दावा

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में भाजपा के साथ विपक्ष की अहम भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी कमर कसने में लगी है।

Punjab News: बॉर्डर एरिया के दौरे पर पहुंचे राज्यपाल व DGP, अवैध हथियार और ड्रग्स की तस्करी पर रोकथाम लगाने का लक्ष्य

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर ड्रग्स मुक्त अभियान और अवैध हथियारों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। इसी क्रम में पंजाब के राज्यपाल बीएल पुरोहित और डीजीपी गौरव यादव ने बीते दिन तय कार्यक्रम के तहत राज्य के बॉर्डर इलाकों का दौरा किया।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर CM Bhagwant Mann का खास संदेश, बोले- ‘देश वीर सैनिकों की वीरता का सदैव ऋणी रहेगा’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग, 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं।

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब में, आज भी आधे से ज्यादा की आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि कार्यों पर निर्भर है। इसी क्रम में सूबे की मान सरकार किसानों के हितों को सदैव ध्यान में रख कर उनके लिए फैसले लेती है।

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में अब धान की बुआई का सत्र शुरू होने वाला जिसके लिए किसानों को भारी मात्रा में सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता होगी। मान सरकार ने किसानों की इस आवश्यकता को देखते हुए आज यानी 11 जून से राज्य के फरीदकोट, बठिंडा, फजलिका व मानसा जैसे जिलों में नहरी पानी की शुरुआत कर दी है। दावा किया जा रहा है कि नहरी पानी शुरू होने से राज्य के किसान इसका प्रयोग सिंचाई के लिए कर सकेंगे और राज्य के कृषि सेक्टर के साथ खुद को भी सशक्त बना सकेंगे।

पंजाब के इन प्रमुख जिलों को मिला नहरी पानी

पंजाब में इन दिनों खेती के लिहाज से पानी बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल 15 जून के बाद ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में धान की बुआई शुरू होगी जिसमें सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता होगी। मान सरकार ने किसानों के हितों को देखते हुए ही आज यानी 11 जून से अपने वादों के मुताबिक नहरी पानी की शुरुआत कर दी है।

आम आदमी पार्टी (AAP) पंजाब के आधिकारिक एक्स हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक आज पंजाब के 6 जिलों फरीदकोट, बठिंडा, फजलिका, मुक्तार साहिब, फिरोजपुर व मानसा से गुजरने वाली नहरों में पानी की लहर छोड़ दी गई है। दावा किया जा रहा है कि अब धान की बुआई व सिंचाई में किसानों को पानी की दिक्कत नहीं होगी और उनका काम आसान हो सकेगा।

पंजाब सरकार का मिशन भू-जल संरक्षण

पंजाब सरकार गांव-गांव नहरी मिशन के तहत राज्य के ज्यादातर गावों में पानी पहुंचाने का काम कर रही है। इसके साथ ही सरकार किसानों से ट्यूबवेल व वाटर पंप के माध्यम से सिंचाई न करने की अपील भी कर रही है। दरअसल ये खास मिशन भू-जल संरक्षण के लिए चलाया जा रहा है।

पंजाब सरकार का कहना है कि नहरी पानी के गांव-गांव पहुंच जाने से किसानों को सिंचाई के लिए भू-जल का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा जिससे भू-जल को आगामी भविष्य के लिए संरक्षित किया जा सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories