शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: खुशखबरी! पंजाब सरकार ने कर्मचारियों के DA में किया तगड़ा...

Punjab News: खुशखबरी! पंजाब सरकार ने कर्मचारियों के DA में किया तगड़ा इजाफा, जानें कब से प्रभावी होगा नया दर

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब सरकार राज्य में सरकारी कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखकर लगातार बड़े फैसले ले रही है। इसी कड़ी में सीएम भगवंत मान के नेृतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा बड़ा निर्णय लिया गया है। सीएम मान ने स्टेट मिनिस्ट्रियल सर्विस यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर 7वें वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4% का इजाफा किया है। इस नए दर के इजाफे के बाद कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 38 फीसदी हो जाएगा। सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि डीए का ये नया दर 1 दिसंबर 2023 से प्रभाव में माना जाएगा। सरल शब्दों में समझे तो सरकारी कर्मचारियों को नए साल पर 38 फीसदी महंगाई भत्ते की दर को जोड़कर तनख्वाह उपलब्ध कराई जाएगी।

CM मान का कर्मचारियों को तोहफा

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने बीते दिन स्टेट मिनिस्ट्रियल सर्विस यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया। सीएम मान ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से इस संबंध में जानकारी दी और बताया कि कर्मचारियों को नव वर्ष से पूर्व सरकार की ओर से तोहफा दिया गया है। इसके तहत अब महंगाई भत्ते की दर 4 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गई है। पंजाब सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि महंगाई भत्ते की ये नई दर 1 दिसंबर 2023 से लागू मानी जाएगी।

लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

पंजाब सरकार के इस कदम से राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। महंगाई भत्ते में इजाफे के साथ ही तय प्रतिशत के हिसाब से उनकी तनख्वाह में इजाफा हो सकेगा। सीएम मान ने इस फैसले के बाद सरकारी कर्मचारियों के महत्व का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि सरकार के सभी कर्मचारी हमारी शासन-प्रशासन का हिस्सा हैं। ऐसे में उनकी हितों की रक्षा करना हमारा दायित्व है जिसके लिए हम सदैव प्रयासरत रहेंगे। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सीएम मान ने सरकारी कर्मचारियों को आश्वस्त किया कि वो इस मुद्दे को केन्द्र सरकार के समक्ष जल्द उठाएंगे। इसके लिए केंद्रीय वित्त सचिव के साथ जल्द ही बैठक आयोजित किए जाने की खबर है। बता दें कि पंजाब के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में पुरानी पेंशन बहाली का मुद्दा तेजी से उठ रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories