Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यPunjab News: पंजाब में ड्रोन व CCTV कैमरे से होगी बॉर्डर इलाके...

Punjab News: पंजाब में ड्रोन व CCTV कैमरे से होगी बॉर्डर इलाके की निगरानी, जानें क्या है मान सरकार की खास मुहिम?

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Punjab News: CM Mann के निर्देशानुसार PCR वाहनों की संख्या में इजाफा, जानें कैसे नागरिकों को होगा लाभ?

Punjab News: पंजाब पुलिस राज्य से भ्रष्टाचार खत्म करने और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। इस क्रम में पुलिस (Punjab Police) को शासन का भी भरपूर साथ मिल रहा है।

CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले इलाकों के लिए की विशेष मांग

CM Bhagwant Mann: पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग की ओर से एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी अपनी सहभागिता दर्ज की है।

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान (CM Mann) के नेतृत्व में चल रही AAP सरकार ने राज्य की सुरक्षा व्यवस्था को लगातार दुरुस्त किया है। इस क्रम में प्रशासन की ओर से सड़कों पर निरगरानी से लेकर सड़क सुरक्षा फोर्स (SSF) का गठन जैसे कदम शामिल हैं। ताजा जानकारी के अनुसार ‘मान सरकार’ अब सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन की मदद से पंजाब (Punjab News) के बॉर्डर इलाकों की निगरानी कराएगी। इससे ड्रग्स मुक्त अभियान को रफ्तार मिलने के साथ राज्य की सुरक्षा व्यवस्था भी दुरुस्त हो सकेगी।

मान सरकार की खास मुहिम

पंजाब में सीएम भगवंत मान (CM Mann) की सरकार ने कई ऐसे मुहिम शुरू किए हैं जिससे राज्य की स्वास्थ्य से लेकर शिक्षा व अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त हो सकें। अब मान सरकार की ओर से एक नई पहल शुरू की जा रही है। ‘AAP Punjab’ के आधिकारिक एक्स हैंडल से दी गई जानकारी के अनुसार पंजाब पुलिस ने शासन के निर्देश पर सीमावर्ती क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 20 करोड़ रुपये की धनराशि को अपनी मंजूरी दे दी है।

पंजाब पुलिस का दावा है कि इस खास पहल से राज्य को नशीली दवाओं के चंगुल से बाहर रखा जा सकेगा। इसके अलावा ड्रोन के माध्यम से मादक पदार्थों की तस्करी से लड़ाई को और रफ्तार दी जा सकेगी। पंजाब पुलिस द्वारा की जा रही इस खास पहल से जुड़ी जानकारी DGP गौरव यादव के हवाले से सामने आई।

सुरक्षा व्यवस्था हो सकेगी दुरुस्त

पंजाब, देश के उन राज्यों में शामिल है जो कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा से अपनी भूमि साझा करता है। पंजाब के कई जिले भारत के जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल व उत्तराखंड से सटे हैं। इसके अलावा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से भी पंजाब सीमा साझा करता है। पंजाब पुलिस का दावा है कि इन सीमावर्ती इलाकों में सीसीटीवी कैमरा लगने के बाद ड्रोन की मदद से सुरक्षा व्यवस्था को और दुरुस्त किया जा सकेगा। इसके साथ ही उन घुसपैठियों पर भी कार्रवाई की जा सकेगी जो गैर-कानूनी ढंग से पंजाब की सीमा में घूसने का प्रयास करेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories