शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: भर्ती नियम को लेकर मान सरकार व चंडीगढ़ प्रशासन में...

Punjab News: भर्ती नियम को लेकर मान सरकार व चंडीगढ़ प्रशासन में तनातनी, अधिकारियों के नियुक्ति को लेकर सामने आए ये पक्ष

Date:

Related stories

Punjab News: माझा, दोआबा सहित संपूर्ण राज्य के लिए शुरू होंगी विकास परियोजनाएं, जानें क्या है मान सरकार की खास तैयारी?

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, संपूर्ण राज्य के विकास हेतु सदैव प्रयासरत नजर आते हैं। आज फिर एक बार उन्होंने जालंधर की धरती से पंजाब के विकास के लिए विकासी की नई परियोजनाओं को शुरू करने का ऐलान किया है।

Punjab News: खुशखबरी! किसानों को आधुनिक मशीन की खरीदारी पर करोड़ों की सब्सिडी देगी मान सरकार, जानें कब तक होगा आवेदन?

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कदम उठाती है। इसी क्रम में मान सरकार ने आधुनिक खेती मशीनरी की खरीदारी करने पर किसानों को कुल 21 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

Punjab News: मान सरकार के इस खास अभियान से नाबालिग भिखारियों का पुनर्वास, जानें कैसे बाल भिक्षावृत्ति पर लग रही लगाम?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार राज्य के विभिन्न वर्गों के हितों को देखते हुए फैसले लेती है।

Punjab News: पंजाब की भगवंत सिंह मान सरकार ने चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा सुझाए गए भर्ती नियमों में प्रस्तावित संशोधनों को लेकर अपनी कड़ी आपत्ति जताई है। पंजाब सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इस भर्ती नियम से चंडीगढ़ प्रशासन में पंजाब की हिस्सेदारी और भूमिका कम हो सकती है।

पंजाब सरकार ने इस संबंध में अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ को नए भर्ती नियम के निर्माण की प्रक्रिया में राज्य सरकार के प्रतिनिधियों को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा चंडीगढ़ प्रशासन को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि अधिकारियों की नियुक्ति में पंजाब-हरियाणा के अधिकारियों का अनुपात 60:40 का बना रहे।

भर्ती नियम को लेकर जताई गई आपत्ति

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने UT चंडीगढ़ में भर्ती नियम को लेकर अपनी कड़ी आपत्ति जताई है। पंजाब सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा अधिकारियों की नियुक्ति के क्रम में पंजाब और हरियाणा के अधिकारियों का 60:40 अनुपात रखा जाना चाहिए। इसके अलावा संघ शासित प्रदेश चंडीगढ़ में रिक्त पदों पर केन्द्र या अन्य राज्यों या अन्य संघ शासित प्रदेशों के अधिकारियों से नहीं भरा जाना चाहिए।

पंजाब कार्मिक विभाग ने लिखा पत्र

पंजाब सरकार के कार्मिक विभाग ने UT चंडीगढ़ प्रशासन के टाउन प्लानिंग विंग और आर्किटेक्चर विंग के लिए ड्राफ्ट भर्ती नियम मामले में UT गृह सचिव को पत्र लिखा है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि ड्राफ्ट नियमों को 4 मार्च, 2024 को तैयार करने के बाद आम जनता की आपत्तियों और सुझावों के लिए अपलोड किया गया। लेकिन इन ड्राफ्ट नियमों को पंजाब सरकार को उसकी टिप्पणियों के लिए भी नहीं भेजा गया और ना ही इसमे पंजाब राज्य का कोई प्रतिनिधि शामिल है।

पंजाब सरकार ने इसके अलावा ये भी कहा है कि UT चंडीगढ़ में अलग-अलग पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया को अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के केंद्रीय अधिकारियों के लिए खुला नहीं रखा जाना चाहिए। इन पदों को केवल पंजाब और हरियाणा के अधिकारियों तक ही सीमित रखा जाना चाहिए।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories