शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: पंजाब में तपती गर्मी के साथ हीट वेव का कहर!...

Punjab News: पंजाब में तपती गर्मी के साथ हीट वेव का कहर! जानें इस मौसम में खुद को कैसे रखें सुरक्षित?

Date:

Related stories

Punjab News: माझा, दोआबा सहित संपूर्ण राज्य के लिए शुरू होंगी विकास परियोजनाएं, जानें क्या है मान सरकार की खास तैयारी?

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, संपूर्ण राज्य के विकास हेतु सदैव प्रयासरत नजर आते हैं। आज फिर एक बार उन्होंने जालंधर की धरती से पंजाब के विकास के लिए विकासी की नई परियोजनाओं को शुरू करने का ऐलान किया है।

Punjab News: खुशखबरी! किसानों को आधुनिक मशीन की खरीदारी पर करोड़ों की सब्सिडी देगी मान सरकार, जानें कब तक होगा आवेदन?

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कदम उठाती है। इसी क्रम में मान सरकार ने आधुनिक खेती मशीनरी की खरीदारी करने पर किसानों को कुल 21 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

Punjab News: मान सरकार के इस खास अभियान से नाबालिग भिखारियों का पुनर्वास, जानें कैसे बाल भिक्षावृत्ति पर लग रही लगाम?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार राज्य के विभिन्न वर्गों के हितों को देखते हुए फैसले लेती है।

Punjab News: पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी के साथ हीट वेव का कहर देखने को मिल रहा है। इसके तहत राज्य के कई ऐसे इलाके हैं जहां तापमान लगातार 42 से 45 डिग्री सेल्सियस को पार करता नजर आ रहा है। ऐसे में लोगों के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती है हीट वेव व तपती गर्मी के कारण होने वाले हीट स्ट्रोक से खुद की रक्षा करना।

पंजाब के सभी इलाकों से आने वाले लोग हीट स्ट्रोक से बचने के लिए दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच घर के अंदर या छाया में रहें। इसके साथ ही ढीले व सफेद रंग के कपड़े पहनें जिससे कि धूप की किरणों से बचा जा सके।

पंजाब में हीट वेव का कहर

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों हीट वेव का कहर देखने को मिल रहा है। दरअसल हीट वेव की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब तापमान लगातार 2 दिनों तक सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस या सामान्य से 45 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाता है। इस तरह की स्थिति में हीटवेव के साथ लू लगने व हीट स्ट्रोक होने की संभावना बन जाती है।

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों यही स्थिति है और अमृतसर के साथ बठिंडा, मोगा, मुक्तसर, पटियाला, पठानकोट, संगरूर, तरन-तारन व अन्य इलाको में तापमान बढ़ता नजर आ रहा है।

कैसे रखें खुद को सुरक्षित?

पंजाब के साथ आस-पास के हिस्सों में भी हीट वेव का कहर है। हीट वेव के कारण लोग हीट स्ट्रोक की चपेट में भी आ सकते हैं और उनकी तबियत तेजी से खराब हो सकती है। ऐसे में खुद को हीट स्ट्रोक से सुरक्षित रखने के लिए मध्य दोपहर में घरों से बाहर ना निकलें या निकलना जरुरी हो तो ढीले कपड़े या सफेद हल्के रंग के कपड़े पहन कर सिर ढक कर निकलें। इससे तपती धूप व हीट वेव से बचा जा सकता है।

तपती गर्मी व हीट वेव के कारण होने वाले हीट स्ट्रोक से बचने के लिए लोगों को ठंडी जगहों पर रहना चाहिए और चारों ओर अच्छा वायु संचार रखना चाहिए। इसके अलावा समय-समय पर कपड़ा गीला करके सिर, गर्दन और बगल के हिस्सों पर लगाना चाहिए जिससे कि हीट स्ट्रोक से बचा जा सके।

भीषण गर्मी में रहें अलर्ट

पंजाब के साथ आस-पास के लोग भीषण गर्मी के इस मौसम में खुद को अलर्ट रखें। इस मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आपकी आवाज कांपती है, शरीर हिलता है, हृदय की दर बढ़ती है, त्वचा शुष्क होने के साथ गर्मी होती है और मतली या उलटी जैसी स्थिति सामने आती है तो तत्काल रूप से चिकित्सक से संपर्क करें और परामर्श लेकर अपने स्वास्थ्य की जांच कराएं। इससे आप खुद को गर्मी के मौसम में होने वाली बिमारियों से बचा सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories