रविवार, जून 16, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: पंजाब में गर्मी का कहर, आसमान से बरसती आग के...

Punjab News: पंजाब में गर्मी का कहर, आसमान से बरसती आग के बीच हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी; देखें IMD की रिपोर्ट

Date:

Related stories

खुशखबरी! पंजाब के इस प्रमुख विभाग में निकलेगी वैकेंसी, जानें मिशन रोजगार को लेकर क्या है मान सरकार की तैयारी?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य सरकार लगातार युवाओं के लिए नौकरी के नए अवसरों का सृजन करती नजर आती है। इसी क्रम में एक बार फिर मान सरकार मिशन रोजगार के तहत राज्य के पशुपालन डेयरी विकास विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारी के 300 पदों पर भर्ती निकालने की योजना बना रही है।

Punjab News: पंजाब में नागरिकों के लिए मान सरकार की खास मुहिम, बसों में मुफ्त यात्रा करेगा ये वर्ग; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब सरकार लगातार राज्य के नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है। इस क्रम में किसान से लेकर नौजवान व महिलाओं के लिए पहले भी कई तरह की योजनाएं लॉन्च की जा चुकी हैं।

पंजाब में रंग लाया CM Mann का प्रयास, नहरी पानी के साथ मिल रही बिजली; जानें कैसे किसानों को होगा फायदा?

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब का नेतृत्व सीएम भगवंत मान के हाथों में है और वे बखूबी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन भी कर रहे हैं। बता दें कि पंजाब में इन दिनों खेती-बाड़ी से जुड़ा कार्य तेजी से चल रहा है और किसान अपने-अपने खेतों में धान की बुआई करने की तैयारी में है।

Punjab News: मुख्यमंत्री मान ने कुवैत हादसे पर व्यक्त किया गहरा दुख

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान...

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक, पंजाब में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। दरअसल पंजाब के विभिन्न जिलों में तपती धूप के साथ लू का कहर जारी है। मौसम विभाग ने पंजाब की वर्तमान स्थिति को देखते हुए आज राज्य के कई जिलों में हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है। इसमे फिरोजपुर, तरन-तारन, मोगा व बठिंडा जैसे जिले शामिल हैं।

मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान में ये आशंका भी जताई गई है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में गर्मी का ये क्रम आगामी तीन से चार दिनों तक लगातार जारी रह सकता है। इसके तहत तापमान में वृद्धि दर्ज की जा सकेगी और लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

पंजाब में भीषण गर्मी का कहर

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने वर्तमान के हालात को देखते हुए आज राज्य के कई जिलों में हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिए हैं। इसमे मोगा, फिरोजपुर, अमृतसर, बठिंडा, फजिल्का, मानसा, मुक्तसर, तरन-तारन, फरीदकोट व बरनाला जैसे जिले शामिल हैं।

IMD की ओर से जारी किए गए पूर्वामनुमान के अनुसार पंजाब के लोगों को आगामी तीन से चार दिनों तक भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं जिसके कारण हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है।

मौसम का ताजा हाल

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में मौसम तेजी से करवटे बदलता नजर आ रहा है और राज्य के विभिन्न हिस्सों में न्यूनतम व अधिकतम तापमान के आंकड़ों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में आइए हम आपको पंजाब के प्रमुख शहरों में मौसम के ताजा हाल की जानकारी देते हैं।

शहर (पंजाब)न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
अमृतसर 31 डिग्री44 डिग्री
बठिंडा29 डिग्री44 डिग्री
बरनाला34.2 डिग्री45.6 डिग्री
फरीदकोट 34.6 डिग्री46.1 डिग्री
फजिल्का34.1 डिग्री46.2 डिग्री
फिरोजपुर30 डिग्री43 डिग्री
गुरुदासपुर33 डिग्री45.1 डिग्री
जालंधर 31 डिग्री43 डिग्री
मानसा 34.8 डिग्री45.4 डिग्री
कपूरथला31 डिग्री43 डिग्री
मोगा34.4 डिग्री46 डिग्री
मुक्तसर34.4 डिग्री46.1 डिग्री
पठानकोट 30 डिग्री43 डिग्री
पटियाला 29 डिग्री42 डिग्री
तरन-तारन34.2 डिग्री47.5 डिग्री

नोट– उपरोक्त में दर्ज किए गए तापमान के आंकड़े डिग्री सेल्सियस मे हैं और इन्हें IMD की आधिकारिक साइट से लिया गया है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories