Home देश & राज्य Punjab News: बागवानी को बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार के अधिकारियों बनाया...

Punjab News: बागवानी को बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार के अधिकारियों बनाया खास प्लान, किसानों को मिलेगी ये सुविधा

0
183

Punjab News: पंजाब के सीएम भगवंत मान के द्वारा लगातार किसानों के हितों में काम किया जा रहा है। जहां एक तरफ सीएम मान ने फसलों के नुकसान पर किसानों को मुआवजा बांटा वहीं अब वह राज्य में बागवानी क्षेत्रों को बढ़ावा देने जा रहे हैं। ऐसे में पंजाब के जिला संगरूर में बागवानी को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की तरह से 1 करोड़ रुपए पास किए गए हैं। गुरुवार को जिला प्रशासन संगरूर के द्वारा एक बैठक का आयोजन किया गया।

इस बैठक में यह बताया गया कि आने वाले समय में उद्यानिकी क्षेत्र काफी तेजी से तरक्की करने वाला है। ऐसे में किसान इसमें अपनी जरूरत की संभावनों को ढूंढ सकते हैं। अपर उपायुक्त (विकास) वरजीत वालिया ने इसके बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए यह बताया कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन की शुरुआत किसानों को पौधा रोपण के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। ऐसे में अब सरकार के द्वारा उद्यानिकी क्षेत्र की तरक्की के लिए 1 करोड़ रुपए प्रदान किया गया है।

आत्मनिर्भर वातावरण प्रदान करना उद्देश्य

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए अपर उपायुक्त ने कहा कि पिछले कुछ समय से संगरूर जिले में लगातार किसान बागवानी को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे में अब पंजाब सरकार भी इन किसानों की मदद के लिए तैयार है। सरकार यह चाहती है की किसान आज के समय में आत्मनिर्भर हो। ऐसे में किसान अगर बागवानी क्षेत्र की तरफ रुख करते हैं तो आने वाले समय में इससे काफी अच्छा इनकम हो सकता है। सरकार के द्वारा भी राष्ट्रीय बागवानी मिशन की शुरुआत इसी उद्देश्य के साथ में किया गया है कि फसलों के उत्पादन में बढ़ोतरी हो सके और किसान के पास भी अच्छा इनकम हो।

ये भी पढ़ें: The Kerala Story: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ‘द केरला स्टोरी’ का मामला, पूरे देश में बैन लगाने की है मांग, 15 मई को होगी सुनवाई

नेट हाउस पर भी सरकार का फोकस

पंजाब सरकार का फोकस नेट हॉउस पर भी काफी ज्यादा है। ऐसे में सरकार के द्वारा अधिकारीयों से ये कहा गया है कि वह किसानों को नेट हाउस के बारे में भी जानकारी प्रदान करें। अगर किसान नेट हाउस के द्वारा सब्जी या फल का उत्पादन करते हैं तो सबसे ज्यादा बढ़ावा अमरुद, स्ट्रॉबेरी, कीनोअ, आदि चीजों को होगी।

ये भी पढें: Indian Army: भारतीय सेना ने यूनिफॉर्म में किया ये खास बदलाव, अब ऐसी वर्दी पहनेंगे ब्रिगेडियर रैंक से ऊपर के अधिकारी