मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News: ‘घर-घर मुफ़्त राशन’ पहुँचाने की पहल के साथ देश में...

Punjab News: ‘घर-घर मुफ़्त राशन’ पहुँचाने की पहल के साथ देश में प्रकाश स्तम्भ बनकर उभरेगा पंजाब-भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल

Date:

Related stories

Punjab News: राज्य में ‘अच्छा शासन, मुफ़्त राशन’ की गारंटी को अमली जामा पहनाते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज कहा कि लोगों को घर-घर जाकर राशन मुहैया करवाने की सुविधा शुरू करने के साथ पंजाब देश में प्रकाश स्तम्भ बनकर उभरेगा।
अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य के लिए आज ऐतिहासिक दिन है क्योंकि राज्य में नये इंकलाब की शुरुआत हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘जब से मैंने पद संभाला है, हर दूसरे या तीसरे दिन पंजाब में खुशखबरी देखने को मिल रही है।

लोगों को मुफ़्त बिजली मिल रही है

पंजाब निवासियों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं और मुफ़्त शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है, नौजवानों को नौकरियाँ मिल रही हैं, लोगों को मुफ़्त बिजली मिल रही है। मैं गर्व के साथ कह सकता हूँ कि पंजाब को सही मायनों में ‘रंगला पंजाब’ बनाने की शुरुआत हो चुकी है।’’
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने कभी भी लोगों की भलाई के बारे में नहीं सोचा, परन्तु आज हर काम आम आदमी की भलाई के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका सेहरा अरविन्द केजरीवाल जी को जाता है, जो आम लोगों को राजनीति का केंद्र बिंदु बनाने के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि घर- घर राशन की नयी स्कीम के अंतर्गत एक करोड़ से अधिक लाभार्थियों को उनके घर राशन मिलेगा।

मुख्यमंत्री मान का बड़ा बयान


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने एक निजी कंपनी जी.वी.के. पावर की मल्कीयत वाले गोइन्दवाल पावर प्लांट को खरीद कर इतिहास रचा है। उन्होंने कहा कि पहली बार यह उल्टा रुझान शुरू हुआ है कि सरकार ने कोई प्राईवेट पावर प्लांट खरीदा है, जब कि पहले की सरकारें अपनी जायदादें चहेते व्यक्तियों को कौडिय़ों के भाव बेचती थीं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि क्योंकि पछवाड़ा कोयला खदान से निकलने वाले कोयले का प्रयोग सरकारी थर्मल प्लांटों के लिए ही किया जा सकता है, इसलिए पावर प्लांट की खरीद से इस कोयले को बिजली पैदा करने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है।

Punjab News पहली बार दिल्ली में वेरका के आउटलैट खोले जाएंगे


मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि वेरका जल्दी ही देश भर में कारोबार फैलाएगा और पहली बार दिल्ली में वेरका के आउटलैट खोले जाएंगे, जिसके लिए सरकार ने इजाज़त दे दी है। उन्होंने कहा कि अब राज्य सरकार कोलकाता में भी अपने आउटलैट खोलेगी और इसका एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित बनाना है कि राज्य के किसानों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिले। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह राज्य के हरेक नागरिक को और अधिक ज्यादा ताकत प्रदान करेगा और राज्य में तरक्की और खुशहाली के नये युग की शुरुआत करेगा।


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के सहृदय यत्नों के स्वरूप वैश्विक स्तर के कारोबारी राज्य में निवेश करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 20 महीनों से अधिक समय के दौरान टाटा स्टील समेत कुछ बड़ी कंपनियों ने राज्य में निवेश करने के लिए ज़मीनी स्तर पर काम शुरू कर दिया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब को अग्रणी और ‘रंगला पंजाब’ बनाने की दिशा में यह रचनात्मक कदम है।

राज्य के विकास को नुकसान पहुँचा


मुख्यमंत्री ने व्यंग्य कसते हुए कहा कि राज्य के एक पूर्व वित्त मंत्री ने नौ सालों तक राज्य का खज़़ाना खाली होने की बयानबाज़ी करके टाईम गवा दिया, जिससे राज्य के विकास को नुकसान पहुँचा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर पद संभालने के बाद एक-एक पैसा राज्य के विकास और लोगों की भलाई के लिए खर्चा जा रहा है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि उनकी सरकार ने सरकारी खजाने में चोर-छेदों को बंद कर दिया है, जिससे एक- एक पैसा सूझ-बूझ से लोगों की भलाई पर खर्चा जा सके।


शिरोमणि अकाली दल की ‘पंजाब बचाओ यात्रा’ पर चुटकी लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अकाली दल की इस ड्रामेबाज़ी और पाखंडबाज़ी का असली नाम ‘परिवार बचाओ यात्रा’ है। उन्होंने अकाली नेताओं को यह बताने की चुनौती दी कि 15 साल राज्य को अंधाधुन्ध लूटने के बाद वह अब किस से राज्य को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अकालियों ने राज्य को बेरहमी से लूटा है और पंजाबियों के दिलों को गहरी ठेस पहुंचायी है और यहाँ तक कि अकाली राज्य के अंदर माफीयाओं को पनाह देते रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि लोग अकालियों और बादल परिवार के दोगले किरदार से भली-भाँति अवगत हैं, जिस कारण अब इनकी नौटंकियां नहीं चलेंगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग अकाली दल के दोहरे किरदार कभी नहीं भूल सकते क्योंकि इन्होंने पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी होने दी थी। उन्होंने कहा कि अकाली लीडरशिप के हाथ पंजाब और पंजाबियों के ख़ून से रंगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि लोग अकालियों के गुनाहों को कभी माफ नहीं करेंगे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि अब समय आ गया है कि लोग इनको आगामी लोक सभा मतदान के दौरान हराकर कड़ा सबक सिखाएं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हार का मुँह देख चुके सुखबीर, बाजवा, वडि़ंग, मजीठिया और ऐसे कई अन्य नेताओं का नया ‘बेरोजगार वर्ग’ पैदा हुआ है, जिनको उनकी बेकार कारगुज़ारी के कारण लोगों ने सत्ता के अखाड़े से उखाड़ दिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नेता उनके साथ ईष्र्या करते हैं क्योंकि वह एक साधारण परिवार से सम्बन्धित हैं। उन्होंने आगे कहा कि इन नेताओं को हमेशा यह विश्वास था कि उनके पास राज करने का ईश्वरीय हक है जिस कारण उनको अब यह हज़म नहीं हो रहा कि एक आम आदमी राज्य को इतने बढिय़ा ढंग से कैसे चला रहा है।
मुख्यमंत्री ने दोहराया कि पंजाब आने वाले आम मतदान में लोक सभा की सभी 13 सीटें उनकी झोली में डालकर दूसरों के लिए प्रकाश स्तम्भ बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत तक पंजाब और चंडीगढ़ की लोक सभा सीटों के सभी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों की भलाई के लिए बेमिसाल काम किये हैं, इसलिए लोग एक बार फिर उनके साथ खड़े होंगे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य में 13-0 के साथ इतिहास रचा जायेगा और यह 13 सीटें राज्य सरकार की लोक हितैषी नीतियों के हक में लोगों का जनादेश होगा, जबकि विरोधी पक्ष के पंजाब विरोधी स्टैंड को लोग पूरी तरह से नकार देंगे।

यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि किसी ने भी राशन चोरी की जांच नहीं की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले 75 सालों से कभी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के द्वारा राशन लाभार्थियों तक नहीं पहुँचा। उन्होंने कहा कि यदि 100 किलो राशन भेजा जाता था तो लोगों तक 15 किलो ही पहुँचता था और यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि किसी ने भी राशन चोरी की जांच नहीं की। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी के लिए आ रहे राशन को राजनीतिक पार्टियों और उनके नेताओं ने लूटा।


दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब की मौजूदा सरकार लोगों की भलाई के लिए दिन-रात काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस स्कीम की शुरुआत से आज से पंजाब में राशन की चोरी बंद हो जायेगी और आज से लाभार्थियों को इस स्कीम का पूरा लाभ उनके द्वार पर मिलेगा। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि आज शुरू की गई इस नयी स्कीम के अंतर्गत अब सबसे बढिय़ा गेहूँ का आटा लोगों तक पहुँचाया जायेगा। हालाँकि दिल्ली सरकार ने इस योजना को लागू करने की योजना बनाई थी परन्तु केंद्र सरकार ने इस कदम के रास्ते में रुकावट लगा दी।


दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि परमात्मा की कृपा से पंजाब में यह स्कीम शुरू की गई है। उन्होंने आशा अभिव्यक्त की कि पूरा देश आने वाले दिनों में पंजाब की तरह यह स्कीम देश भर में अपनाएगा। अरविन्द केजरीवाल ने अलग-अलग लोक हितैषी पहलें करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री की भी सराहना की।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 75 सालों में न तो अकालियों ने और न ही कांग्रेस ने लोगों की भलाई के लिए एक भी कदम उठाया है।

उन्होंने आगे कहा कि भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली ईमानदार सरकार ने एक-एक पैसा पूरी सूझ-समझ के साथ आम आदमी की भलाई के लिए इस्तेमाल किया है। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि पंजाब हर क्षेत्र में बड़े स्तर पर विकास कर रहा है और जल्द ही यह देश का अग्रणी राज्य बन जायेगा।

राज्य में खोले गए आम आदमी क्लीनिकों ने नयी क्रांति की शुरुआत की है


दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खोले गए आम आदमी क्लीनिकों ने नयी क्रांति की शुरुआत की है और लोग इसका व्यापक लाभ ले रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह आगामी लोक सभा मतदान में उनका साथ दें, जिससे आने वाले समय में भी लोक कल्याण के काम इसी तरह जारी रहें। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि यह सुनिश्चित बनाना समय की ज़रूरत है कि राज्य के लोगों को इन पहलों का भरपूर लाभ मिले।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories