Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यPunjab News: Chandigarh, Amritsar समेत कई हिस्सों में रिकॉर्ड बारिश, जानें आगामी...

Punjab News: Chandigarh, Amritsar समेत कई हिस्सों में रिकॉर्ड बारिश, जानें आगामी दिनों को लेकर क्या है IMD का अनुमान?

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Punjab News: CM Mann के निर्देशानुसार PCR वाहनों की संख्या में इजाफा, जानें कैसे नागरिकों को होगा लाभ?

Punjab News: पंजाब पुलिस राज्य से भ्रष्टाचार खत्म करने और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। इस क्रम में पुलिस (Punjab Police) को शासन का भी भरपूर साथ मिल रहा है।

CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले इलाकों के लिए की विशेष मांग

CM Bhagwant Mann: पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग की ओर से एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी अपनी सहभागिता दर्ज की है।

Punjab News: उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में मॉनसून पूर्णत: सक्रिय हो गया है। इसके कारण राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में निश्चित समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब (Punjab News) की बात करें तो यहां के विभिन्न जिलों में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। इसमें राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh), अमृतसर (Amritsar), बठिंडा, बरनाला, तरन-तारन, जालंधर व लुधियाना जैसे जिले हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी मौसम की इस स्थिति को देखते हुए अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। IMD की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पंजाब के विभिन्न हिस्सों में बारिश का ये क्रम आगामी 3 से 4 दिनों तक जारी रह सकता है। ऐसे में राज्य के लोगों को बारिश रूपी इस चुनौती का सामना अगले कुछ दिनों तक करना पड़ेगा।

पंजाब में दर्ज हुई रिकॉर्ड बारिश

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में बीते 24 घंटे में भीषण बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जनकारी के मुताबिक 3 जुलाई सुबह 8:30 बजे से 4 जुलाई सुबह 8:30 बजे के बीच में रिकॉर्ड 14.8mm (मिलीमीटर) बारिश दर्ज की गई है। इस 24 घंटे के अंतराल में दर्ज की गई बारिश का ये आंकड़ा सामान्य 3.5mm से 322 फीसदी ज्यादा है।

क्या है IMD का पूर्वानुमान?

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पंजाब के विभिन्न हिस्सों में जारी बारिश के बीच ही अपने पूर्वानुमान जारी किए हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो पंजाब के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश का ये क्रम अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रह सकता है। इसमें राज्य की राजधानी चंडीगढ़, अमृतसर, बठिंडा, फजलिका, फिरोजपुर, जालंधर, लुधियाना, तरन-तारन, गुरुदासपुर व आनंदरपुर साहिब जैसे जिले शामिल हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 5 जुलाई को भी पंजाब के अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी बारिश (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की अत्यधिक संभावना है। मौसम विभाग ने बारिश की इस संभावना को देखते हुए आज पंजाब में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories