बुधवार, मई 29, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News: सड़क सुरक्षा फोर्स के 144 अत्याधुनिक वाहन राज्य की 5500...

Punjab News: सड़क सुरक्षा फोर्स के 144 अत्याधुनिक वाहन राज्य की 5500 किलोमीटर सड़कों की करेंगे निगरानी

Date:

Related stories

Punjab News: रोजगार देने में अव्वल रही मान सरकार! जानें क्यों AAP ने युवाओं के नाम जारी किया पत्र?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) युवाओं को उपलब्ध कराए गए रोजगार को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है।

Punjab News: लुधियाना पहुंचे AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल, मोहल्ला क्लिनिक व बढ़ते उद्यम को लेकर किए कई ऐलान; जानें डिटेल

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में लोक सभा चुनाव के 7वें चरण के दौरान 1 जून को मतदान होना है।

Punjab News: भर्ती नियम को लेकर मान सरकार व चंडीगढ़ प्रशासन में तनातनी, अधिकारियों के नियुक्ति को लेकर सामने आए ये पक्ष

Punjab News: पंजाब की भगवंत सिंह मान सरकार ने चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा सुझाए गए भर्ती नियमों में प्रस्तावित संशोधनों को लेकर अपनी कड़ी आपत्ति जताई है। पंजाब सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इस भर्ती नियम से प्रशासन में पंजाब की हिस्सेदारी और भूमिका कम हो सकती है।

Punjab News: विद्युत उत्पादन में चला मान सरकार का सिक्का, दूसरे राज्यों को बिजली बेच कमाए 286 करोड़; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अपने विभिन्न दावों को लेकर खूब सुर्खियों में रहते हैं। सीएम मान का दावा है कि उनके नेतृत्व में पंजाब सरकार ने विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया और उनकी सरकार अन्य राज्यों को बिजली बेच कर करोड़ो रुपये कमा रही है।

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने राज्य में अपनी किस्म की पहली सड़क सुरक्षा फोर्स की शुरुआत की, जो लोगों की कीमती जानें बचाने के लिए 5500 किलोमीटर सड़कों की निगरानी करेगी।
सड़क सुरक्षा फोर्स को सड़कों की कुशलता से निगरानी करने के लिए पहले पड़ाव में 144 अति-आधुनिक वाहन दिए गए हैं। इन वाहनों में 116 टोयोटा हिलक्स और 28 महेन्द्रा स्कॉर्पियो शामिल हैं और सड़कों की निगरानी के लिए यह वाहन हर 30 किलोमीटर के फासले के साथ तैनात किए जाएंगे। इन वाहनों में चार पुलिस कर्मचारियों की टीम होगी, जिसका नेतृत्व पैट्रोलिंग इंचार्ज के तौर पर ए.एस.आई. या उससे उच्च रैंक का अधिकारी करेगा।

Punjab के हर जिले में रोड इंटरसेप्टर तैनात किए जाएंगे


हर जिले में रोड इंटरसेप्टर तैनात किए जाएंगे, जिनकी निगरानी तीन पुलिस कर्मचारी करेंगे। एस.एस.एफ. के पहले पड़ाव में 1296 नए भर्ती पुलिस कर्मचारियों और मौजूदा 432 कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। यह टीमें आठ घंटे की शिफ्ट के मुताबिक 24 घंटे तैनात रहेंगी, जिस सम्बन्धी उनको पुलिस प्रशिक्षण अकेडमी, कपूरथला में विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

Punjab में ट्रैफिक़ नियमों के उल्लंघन रुकेगा


ट्रैफिक़ नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए यह वाहन स्पीड गन, अल्कोमीटर, ई-चालान मशीनें और ए.आई. आधारित स्मार्ट प्रणाली जैसे अति-आधुनिक उपकरणों से लैस हैं। उनके पास कमांड एंड कंट्रोल सैंटर के साथ-साथ रीयल-टाईम सी.सी.टी.वी. कैमरों वाली रिक्वरी वैन भी होगी। इसके साथ ही सड़क हादसों की जांच और तकनीकी काम संभालने के लिए मैकेनिकल इंजीनियर, सिविल इंजीनियर और आई.टी. माहिर भी होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories