रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबRaghav Chadha ने पंजाब में खराब फसल का किया निरीक्षण , मुआवजे...

Raghav Chadha ने पंजाब में खराब फसल का किया निरीक्षण , मुआवजे के लिए वित्त मंत्री को लिखा पत्र

Date:

Related stories

Raghav Chadha: आप सांसद राघव चड्ढा ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर पंजाब में बेमौसम बारिश से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की मांग की है। चड्ढा ने पंजाब के विभिन्न खेतों का दौरा किया और भारी बारिश से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए किसानों से बातचीत की।

किसानों ने सांसद के साथ किया अपना दुख साझा

बातचीत के दौरान किसानों ने सांसद के साथ अपना दुख साझा किया और उन्हें अपनी क्षतिग्रस्त फसल के नमूने भी दिए और केंद्रीय वित्त मंत्री को अपने नुकसान से अवगत कराने का आग्रह किया। उनके अनुरोध पर कार्रवाई करते हुए, चड्ढा ने तुरंत मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखा और क्षतिग्रस्त गेहूं की फसल के नमूनों के साथ इसे भेज दिया।

चड्ढा ने नुकसान के बारे में विस्तार से बताया और वित्त मंत्री को बताया कि बारिश ने रबी सीजन के दौरान पंजाब में बोई गई 34.9 लाख हेक्टेयर गेहूं की कम से कम 14 लाख हेक्टेयर (40%) को प्रभावित किया, जिससे किसानों को भारी तबाही हुई है। पंजाब सरकार की प्रतिक्रिया की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे माननीय मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फसलों के नुकसान के लिए राहत राशि को 12,000 रुपये प्रति एकड़ से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया है। शुरुआती सैंपलिंग के आधार पर तेजी से काम करते हुए, डीएफपीडी द्वारा अनिवार्य रूप से गेहूं की खरीद के लिए एकसमान विनिर्देशों की छूट जैसे अतिरिक्त कदम भी हमारे किसानों की मदद के लिए उठाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Savita Punia Marriage: भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने NRI अंकित संग लिए सात फेरे

चड्ढा ने कहा: मैं अपनी जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकता

चड्ढा ने केंद्र सरकार को जिम्मेदारी का एहसास कराते हुए कहा कि केंद्र पंजाब के किसानों के प्रति अपनी जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकता है। खासकर इस तथ्य को देखते हुए कि राज्य ने देश की खाद्य सुरक्षा में बहुत बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने वित्त मंत्री से पंजाब को एक विशेष पैकेज प्रदान करने पर विचार करने का आग्रह किया ताकि किसानों को उनके नुकसान की पर्याप्त भरपाई की जा सके।

Also Read: Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories