शुक्रवार, मई 10, 2024
होमदेश & राज्यRahul Gandhi Defamation Case: सूरत सेशन कोर्ट से राहुल गांधी को मिली...

Rahul Gandhi Defamation Case: सूरत सेशन कोर्ट से राहुल गांधी को मिली जमानत, 13 अप्रैल को अगली सुनवाई

Date:

Related stories

Rahul Gandhi: वाइंस चांसलर्स की नियुक्ति पर बोल कर बुरे फंसे राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही कार्रवाई की मांग?

Rahul Gandhi: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की चर्चा हो रही है। बता दें कि मंगलवार यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है।

Rahul Gandhi: मुश्किलों में राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही पर्चा खारिज करने की मांग?

Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट बसा शहर रायबरेली इन दिनों खूब चर्चाओं में है। दरअसल रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान मे हैं।

Rahul Gandhi Defamation Case: सूरत सेशन कोर्ट ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की सजा पर जमानत अर्जी मंजूर करते हुए 13 अप्रैल तक की जमानत दे दी है। वहीं इस मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल को होगी। दूसरी तरफ मानहानि केस में 2 साल की सजा के खिलाफ दी गई अर्जी पर सेशन कोर्ट ने 3 मई 2023 को सुनवाई करने की तारीख दे दी है। आज सोमवार को राहुल के वकील ने निचली अदालत के फैसले को सजा के 11 दिन बाद सूरत सेशन कोर्ट में चुनौती दी थी। इस मामले की सुनवाई के दौरान राहुल के साथ उनकी बहन प्रियंका वाड्रा और तीन कांग्रेस शासित राज्यों के सीएम भी थे।

पेशी के बाद राहुल-प्रियंका ने दी प्रतिक्रिया

सूरत सेशन कोर्ट में जमानत अर्जी पर सुनवाई और सजा के खिलाफ याचिका करने के बाद कोर्ट के बाहर आकर राहुल गांधी ने ट्वीट कर पहली प्रतिक्रिया दी। उन्होंने अपने ट्वीट कर लिखा कि “ये ‘मित्रकाल’ के विरुद्ध, लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई है।

इस संघर्ष में, सत्य मेरा अस्त्र है, और सत्य ही मेरा आसरा!”  इसके बाद भाई राहुल गांधी के इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए प्रियंका गांधी वाड्रा ने लिखा कि “सूरमा नहीं विचलित होते, क्षण एक नहीं धीरज खोते, विघ्नों को गले लगाते हैं, काँटों में राह बनाते हैं।”

इसे भी पढ़ें: CBI Diamond Jubilee कार्यक्रम में बोले PM Modi, कहा- ‘भ्रष्टाचार लोकतंत्र की राह का रोड़ा’

जानें क्या था मामला

बता दें 2019 लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल ने कर्नाटक की एक रैली में मोदी सरनेम वाले बयान को लेकर सूरत की निचली अदालत ने 2 साल की सजा सुनाई थी। हालांकि राहुल को अदालत ने सजा के साथ ही तत्काल जमानत दे दी थी। इसके साथ ही सजा पर अमल के लिए 30 दिन की रोक लगाकर अपील का मौका दिया था। इसी के तहत आज 11 दिन बाद  राहुल ने अपने वकील के माध्यम से सजा पर अमल के खिलाफ एक जमानत याचिका सूरत की सेशन कोर्ट में लगाई थी। जिस पर 13 अप्रैल तक को जमानत दे दी है और उसी दिन इसकी अगली सुनवाई निर्धारित कर दी है। इसके साथ ही मानहानि केस में सजा के खिलाफ एक अर्जी सूरत सेशन कोर्ट में दी गई है। जिस पर कोर्ट ने सुनवाई के लिए 3 मई 2023 को सुनवाई करने की तारीख दे दी है।

इसे भी पढ़ेंः Rajasthan Politics: चुनाव से पहले राजस्थान कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, पायलट गुट के इस विधायक को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories