मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRahul Gandhi के बाद Akhilesh Yadav ने भी अग्निवीर योजना पर सरकार...

Rahul Gandhi के बाद Akhilesh Yadav ने भी अग्निवीर योजना पर सरकार को घेरा! जानें इस खास स्कीम पर BJP Govt. का रुख

Date:

Related stories

‘मुसलमानों को BJP से नफरत…!’ Ayodhya में पार्टी की हार पर संविधान को लेकर क्या बोले Vikas Divyakirti? देखें वीडियो

Vikas Divyakirti Viral Video: एक पूर्व सिविल सेवक, शिक्षक, लेखक एवं व्याख्यात यूट्यूबर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति इन दिनों खूब सुर्खियों में है। उन्होंने बीते दिनों समाचार एजेंसी एएनआई पर स्मिता प्रकाश के साथ एक पॉडकास्ट में हिस्सा लिया जिसमें अयोध्या में BJP की करारी हार को लेकर विकास दिव्यकीर्ति ने कई पहलुओं पर बात की।

Kanwar Yatra 2024: नेमप्लेट विवाद के बीच RLD चीफ Jayant Chaudhary की प्रतिक्रिया, बोले- ‘क्या कुर्ते पर भी लिखे नाम’

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश में 'योगी सरकार' की ओर से एक निर्देश जारी कर स्पष्ट किया गया कि कांवड़ रूट वाली सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगे होने चाहिए। दावा किया गया कि ये फैसला कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024) की आस्था को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

Viral Video: लो जी! नेमप्लेट विवाद के बीच काम आया Rahul Gandhi का संदेश! कांवड़ रूट पर खुलने लगी ‘मुहब्बत की दुकान’

Viral Video: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बीते दिनों स्पष्ट निर्देश जारी किया गया कि कांवड़ रूट में पड़ने वाले सभी दुकानों (फल, राशन व अन्य) पर नेमप्लेट होना चाहिए।

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

Rahul Gandhi: 18वीं लोकसभा के संसद सत्र की कार्यवाही का आज 7वां दिन है और इस दौरान सत्तारुढ़ दल से लेकर विपक्ष तक के तमाम नेताओं की बयानबाजी को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। बीते दिन लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अग्निवीर योजना को लेकर अपनी राय रखी थी जिसे अब ‘इंडिया गठबंधन’ के मजबूत नेता अखिलेश यादव का समर्थन मिलता नजर आ रहा है।

Akhilesh Yadav ने आज लोकसभा में अपने संबोधन के दौरान, बेहद मजबूती से अग्निवीर योजना पर केन्द्र सरकार को घेरा है। अखिलेश यादव ने कहा कि “हम जाति जनगणना के पक्ष में हैं लेकिन हम अग्निवीर योजना को कभी स्वीकार नहीं कर सकते। ‘इंडिया गठबंधन’ जब भी सत्ता में आएगा, तो अग्निवीर योजना को खत्म कर दिया जाएगा।” अखिलेश यादव के इस बयान को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हैं। ऐसे में आइए हम आपको अग्निवीर योजना पर चल रही तमाम चर्चा और इस खास स्कीम पर केन्द्र सरकार (BJP Govt.) का रुख बताते हैं।

अग्निवीर योजना पर अखिलेश यादव का पक्ष

यूपी के पूर्व सीएम व कन्नौज लोकसभा सीट से सांसद अखिलेश यादव ने आज लोकसभा में अग्निवीर योजना, बेरोजगारी व ईवीएम जैसे मुद्दे पर सरकार को जम कर घेरा है।

अखिलेश यादव ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि “हम जाति जनगणना के पक्ष में हैं, लेकिन हम अग्निवीर योजना को कभी स्वीकार नहीं कर सकते। जब ‘इंडिया गठबंधन’ सत्ता में आएगा, तो अग्निवीर योजना को खत्म कर दिया जाएगा।” अखिलेश यादव ने इसके अलावा MSP की कानूनी गारंटी न दिए जाने पर कहा कि “बागवानी फसलों को भी एमएसपी दिया जाना चाहिए।”

राहुल गांधी ने भी किया विरोध

भारतीय सेना में सशस्त्र बलों की 3 सेवाओं में कमीशन अधिकारियों के पद से नीचे के सैनिकों की भर्ती के लिए शुरू की गई अग्निवीर योजना का विरोध विपक्ष शुरू से करता आया है। लोकसभा में नेताप्रतिपक्ष राहुल गांधी ने इसको लेकर बीते दिन अपना पक्ष रखा था।

राहुल गांधी कहा था कि “एक अग्निवीर ने बारूदी सुरंग विस्फोट में अपनी जान गंवा दी, लेकिन उसे ‘शहीद’ नहीं कहा जाता। ‘अग्निवीर’ इस्तेमाल करो और फेंक दो’ वाली योजना है और इसकी समीक्षा होनी चाहिए।”

अग्निवीर योजना पर केन्द्र सरकार का रुख

भारतीय सेना में लागू किए गए अग्निवीर योजना को लेकर केन्द्र में BJP के नेतृत्व में चल रही सरकार का रुख स्पष्ट नजर आ रहा है। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते दिन लोकसभा में अग्निवीर योजना पर उठ रहे तमाम सवालों को लेकर अपना जवाब दिया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्पष्ट किया कि “नेता प्रतिपक्ष संसद को गुमराह करने की कोशिश न करें। अग्निवीर योजना के संबंध में बहुत सारे लोगों से, 158 संस्थानों के साथ सीधा संवाद स्थापित किया गया, उनके सुझाव लिये गए, तब यह योजना लाई गई है। सरकार ने बहुत सोच समझकर यह योजना लाई है। ऐसे में बिना योजना के बारे में समझे, बिना उस संबंध में कोई पूरी जानकारी हासिल किए, इस तरीके से सदन को गुमराह करना इसे कदापि उचित नही ठहराया जा सकता।” माना जा रहा है कि केन्द्र सरकार का मत अग्निवीर योजना को लेकर स्पष्ट है और इसे जारी रखा जाएगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories