मंगलवार, मई 14, 2024
होमबिज़नेसChiranjeevi Swasthya Bima Yojana: राजस्थान सरकार लोगों को दे रही 25 लाख...

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana: राजस्थान सरकार लोगों को दे रही 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, इस तरह करें योजना में पंजीकरण

Date:

Related stories

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Punjab News: मान सरकार की बड़ी सफलता! नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत के साथ ही 90 फीसदी छात्रों को मिली किताबें; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने एक और बड़ी सफलता हासिल कर ली है। दरअसल पंजाब में नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत के सात ही राज्य के कुल 23 जिलों में 90 फीसदी से ज्यादा छात्रों को किताबें वितरीत कर दी गई हैं।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana: केंद्र सरकार समेत राज्य सरकार भी लोगों के विकास के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं निकलती रहती है। ऐसे में आपको बता दें कि, राजस्थान में रह रहे लोगों के लिए वहां की सरकार ने एक बड़ी पहल शुरू की है। राजस्थान सरकार की ओर से राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को अच्छा बनाने के लिए एक नई योजना शुरू की गई है। इस योजना के जरिए राज्य सरकार प्रदेश में रह रहे लोगों को 25 लख रुपए तक का मुफ्त इलाज देगी। ऐसे में आपको बता दें कि, राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

25 लख रुपए तक का मुफ्त इलाज

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के जरिए प्रदेश में रह रहे लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाएगा ऐसे में बढ़ते इलाज के खर्चों को देखते हुए सरकार गरीब लोगों के लिए ये खास योजना लेकर आई है। वहीं अगर इस योजना के उद्देश्य की बात की जाए तो, राजस्थान सरकार इस योजना के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं को सभी के लिए सुलभ और के फायदे बनाना चाहती है। ‌ इस योजना की शुरुआत में प्रत्येक परिवार को हर साल 5 लख रुपए तक का कैशलेस इलाज उपलब्ध कराया जाता था लेकिन साल 2022 में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे बढ़ाकर 10 लख रुपए कर दिया था। इसी के साथ साल 2023-24 के लिए राज्य सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 25 लख रुपए कर दिया है।

इन गंभीर बीमारियों का करवा सकते है इलाज

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना में उन सभी परिवारों को शामिल किया जाएगा जो गरीबी रेखा से नीचे हैं। इसी के साथ इस योजना में लाभार्थी ब्लैक फंगस, कैंसर, पैरालिसिस, हार्ट सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज फ्री में करवा सकते हैं। इस योजना के तहत राजस्थान के सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी और आईपीडी की सेवाएं पूरी तरह से मुफ्त रखी गई है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, राजस्थान सरकार की तरफ से इस योजना के लिए 425 करोड रुपए आवंटित किए गए हैं। सरकार की तरफ से 25 मोबाइल फूड टेस्टिंग एंबुलेंस और चिरंजीवी जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस की भी शुरुआत की है।

इस तरह करें आवेदन

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना में पंजीकरण करने के लिए आपको नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

इसके लिए सबसे पहले आप आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ पर जाएं।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर और इसे सबमिट करें।

इसके बाद आपको लोगों को क्रेडेंशियल मिलेंगे उसकी मदद से आप डैशबोर्ड खोलें।

फिर स्कीम के एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें और इसे ध्यान से भरे।

इसके बाद आवेदन पत्र जमा करें और इसकी एक कॉपी निकलवा लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories