शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यMukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के तहत 25 लाख तक का फ्री...

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के तहत 25 लाख तक का फ्री इलाज, जानें किस तरह उठाएं इस योजना का लाभ

Date:

Related stories

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

RBSE Rajasthan Board Result 2024: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड परीक्षा का परिणाम! जानें रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है।

Jaipur News: दिल्ली-गुजरात के बाद जयपुर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, जानें क्या है प्रशासन का पक्ष?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के कई स्कूलों को अज्ञात मेल द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल सामने आया है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी के बाद आंधी-बारिश का कहर, कई जिलों में जारी हुआ अलर्ट; देखें IMD की रिपोर्ट

Rajasthan Weather Update: बीते कुछ दिनों से राजस्थान के मौसम में एका-एक परिवर्तन देखने को मिला है। दरअसल तपती गर्मी की चपेट में रहने वाले राज्य राजस्थान में अब आंधी-बारिश का कहर है जिसको लेकर कई जिलों में मौसम विभाग (IMD) की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana: राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के लोगों की सेहत का ध्यान रखते हुए एक खास योजना की शुरूआत की है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री चिरनजीवी स्वास्थ बीमा योजाना है। इसके तहत राज्य में जितने भी गरीब परिवार के लोग हैं, जो अपना इलाज कराने में असक्षम हैं । उनके लिए इस योजना की शुरूआत की गई है। इस स्वास्थ बीमा योजना की शुरूआत राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साल 2021 में की थी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख तक की अस्पताल में फ्री सेवाएं उपलब्ध थी। जिसमें इस साल 2023-2024 में मुख्यमंत्री ने इसे 25 लाख रूपये तक कर दिया है।

यह भी पढ़ें : Rajasthan News: ससुरालवालों ने किया बहू के साथ रूह कंपा देने वाला कृत्य, दांत तोड़कर गर्म रॉड से दागा शरीर

 इस तरह से मिलेगी मदद

जो भी उम्मीदवार और परिवार इस योजना में आवेदन करता हैं उन्हें इसमें कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। यह एक तरह का हेल्थ इंश्योरेंस है। इस स्वास्थ बीमा योजना के चलते कोई भी मरीज किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में जाकर अपना इलाज . ऑपरेशन वैगरह करा सकता हैं। इसके अलावा अस्पतालों से खरीदने वाली अंग्रेजी दवाईयां भी एकदम मुफ्त में मिलेगी। यह योजना का फायदा केवल गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग ही उठा सकते हैं। पूरे साल के लिए उन परिवारों को बीमा के अनुसार 25 लाख रूपए की हर साल पॉलिसी मिलती है। इस पॉलिसी के तहत अभी तक लगभग 15 लाख लोगों का इलाज एकदम मुफ्त में हुआ है। राजस्थान में अभी तक इस योजना के तहत कुल 1 करोड़ 35 लाख लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। इसके अलावा लाभार्थी को हर वर्ष 850 रुपए का प्रीमियम भरना पड़ेगा।

इन बीमारियों में होगा मुफ्त इलाज

इस योजना के तहत भी कैंसर , ऑर्गन ट्रासंप्लांट , ब्लैक फंगस, न्यूरो सर्जरी , पैरालाइसिस जैसी काफी बड़ी बीमरियों में इसका इलाज एकदम मुफ्त में हो सकता है। इसके साथ ही किसी भी प्रकार का एक्सीडेंट होने पर 5 लाख रुपए तक बीमा उसमें भी लाभार्थी को दिया जाएगा।

योजना में अप्लाई करने की प्रक्रिया

जो भी राजस्थान निवासी परिवार इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उन्हें इस योजना की ऑफिशियल साइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/#/home पर जाना होगा।

साइट ओपन होने के बाद लाभार्थी को अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करना होगा।

फॉर्म भरते समय लाभार्थी के पास जन आधार पंजीयन रसीद और जन आधार नंबर का होना जरूरी है।

आवेदन फॉर्म पूरा अच्छी तरह से भरने के बाद सबमिट का ऑप्शन क्लिक करना है।

इसके अलावा लाभार्थी ई-मित्र के जरिए भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।     

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories