बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi Rajasthan Visit: राजस्थान के एक दिवसीय दौरे पर पीएम...

PM Modi Rajasthan Visit: राजस्थान के एक दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी ने कह दी बड़ी बात, जानें क्या है चुनावी प्लान?

Date:

Related stories

Pm Modi Rajasthan Visit: राजस्थान में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते सियासी पारा तेज होता जा रहा है। इसको लेकर राजनैतिक दलों ने कमर भी कस ली है। राजस्थान में काग्रेंस की सरकार है, लेकिन कांग्रेस राज्य में दोबारा सरकार बनाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रही है। ऐसे में बीजेपी की सरकार भी राजस्थान में अपनी सरकार बनाने को लेकर पीछे नहीं है। आपको बता दें कि, राजस्थान में हर पांच साल में सरकार में बदलाव आने का इतिहास रहा है। इसको लेकर आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के भीलवाड़ा दौरे पर हैं तो आइये जानते हैं राजस्थान में इस चुनावी क्षैत्र में क्या है समीकरण।

ये भी पढ़ें: IAF PLANE CRASH: सुखोई और मिराज फाइटर विमान की आपस में हुई खतरनाक भिड़ंत, वीडियो होश उड़ा देगा

पीएम मोदी राजस्थान के भीलवावाड़ा विधानसभा क्षेत्र में एक दिवसीय दौरे पर हैं

आज यानी 28 फरवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के भीलवाड़ा में एक दिवसीय दौरा है। यहां पीएम मोदी ने प्रमुख आराध्य भगवान श्री देवनारायणजी के 1111वें अवतरण मोहत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। आंसीद में गुर्जर समाज का करीब 7 फीसदी वोट बैंक है, जो कि पिछले चुनाव में कांग्रेस को गया था। यह चार महीनों में पीएम मोदी का राजस्थान में तीसरा दौरा है।

पीएम मोदी ने जनसभा को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के भीलवाड़ा में मलसेरी डूंगरी में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि “भगवान देवनारायण और जनता जनार्दन, दोनों के दर्शन करके मैं धन्य हो गया हूं। देशभर से यहां पधारे सभी श्रद्धालुओं की भांति मैं भगवान देवनारायण से अनवरत राष्ट्रसेवा के लिए आशीर्वाद मांगने आया हूं।” उन्होने आगे कहा कि “भारत केवल एक भू-भाग नहीं है बल्कि हमारी सभ्यता, संस्कृति और संभावनाओं की एक अभिव्यक्ति है। आज भारत अपने भविष्य की नींव रख रहा है इसके पीछे जो सबसे बड़ी प्रेरणा है। वो प्रेरणाशक्ति हमारे समाज की शक्ति है, जन-जन की शक्ति है।”

क्या कहता है यहां का चुनावी समीकरण

भीलवाड़ा जिले में माण्डल, सहाडा, भीलवाडा, मांडलगढ, जहाजपुर, शाहपुरा और आसिंद सात विधानसभा सीटें हैं। आपको बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में यहां की माण्डल और सहाडा पर कांग्रेस तो भीलवाड़ा, मांडलगढ, जहाजपुर, शाहपुरा और आसिंद में भाजपा को जीत हासिल हुई थी। इसके साथ ही पिछली लोकसभा चुनाव में भीलवाड़ा की सीट पर दोनों दोनो बार भाजपा ने जीत हासिल की थीं। इस संसदीय क्षैत्र में मौजूदा सांसद भाजपा के सुभाष चंद्र बहेड़िया हैं।

गुर्जर समुदाय का इतनी सीटों पर पड़ता है सीधा प्रभाव

गुर्जर समुदाय के मतदाताओं की बात करें तो इनका प्रभाव राज्य की 200 सीटो में से 12 लोकसभा सीटों के साथ में 60 विधानसभा सीटों पर भी है। मौजूदा समय में इस समुदाय से 25 सांसद हैं जिनमें से केवल एक सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ही भाजपा के पास है। बता दें कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के एक भी गुर्जर उम्मीदवार को जीत हासिल नहीं हुई थी और समय गुर्जर समाज की अध्यक्षता कांग्रेस के सचिन पायलट कर रहे थे। इस कारण ही 2018 में विधानसभा चुनाव में सचिन पायलट के मुख्यमंत्री बनने की संभावना के कारण कांग्रेस को एकतरफा गुर्जर समुदाय का वोट बैंक पड़ा था।

ये भी पढ़ेंः एशिया के सबसे अमीर Gautam Adani पर Hindenburg Research ने फोड़ा धोखाधड़ी का बम, जानें क्या है पूरा मामला

 देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories