Hindenburg Research: एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी आजकल काफी सुर्खियों में हैं। इसकी वजह है हिंडेनबर्ग रिसर्च। दरअसल हिन्डेनबर्ग रिसर्च ने एक रिपोर्ट जारी की जिसका असर अडानी ग्रुप के शेयर्स पर पड़ा है। इन शेयर्स के कारण अडानी ग्रुप को लगभग 96,672 करोड़ रुपयों का नुकसान हुआ है। इस तरह कंपनी के निवेशकों को काफी नुकसान उठाना पड़ा। इस कारण अडानी ग्रुप हिन्डेनबर्ग रिसर्च के खिलाफ लीगल एक्शन लेने का विचार बना रहा है।

ये भी पढ़ें: Gold Rate Today: रॉकेट की तरह ऊंचाइयों को छू रहीं सोने की कीमतें, जानें कितने बढ़े भाव

अडानी ग्रुप द्वारा दिया गया स्टेटमेंट

अडानी ग्रुप के लीगल हेड जतिन जलुंधवाला ने एक स्टेटमेंट दिया जिसमें उन्होंने इस बात की जानकारी दी कि वो हिन्डेनबर्ग रिसर्च के खिलाफ लीगल एक्शन लेने पर विचार बना रहे हैं। इसके लिए वो अमेरिकी और भारतीय कानूनों के प्रावधानों का विश्लेषण कर रहे हैं।

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि हिन्डेनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप के खिलाफ एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप में सब कुछ ठीकठाक नहीं चल रहा है। अडानी ग्रुप दशकों से खुल्लम-खुल्ला शेयर्स में गड़बड़ी और अकाउंट धोखाधड़ी में शामिल है। इस रिपोर्ट में उनपर भ्रष्टाचार, मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी का आरोप लगाया गया है। इस रिपोर्ट 88 सवाल उठाए गए हैं। इस रिपोर्ट का सीधा असर अडानी ग्रुप के शेयर्स पर पड़ा और वे दुनिया के सबसे अमीर शख्सों में सीधे चौथे नंबर पर खिसक गए। उन्हें बुधवार को 96,672 करोड़ का नुकसान हुआ। जिसके बाद वे हिन्डेनबर्ग रिसर्च के खिलाफ लीगल एक्शन लेने के लिए कानूनी सलाह ले रहे हैं।

लीगल एक्शन पर हिन्डेनबर्ग रिसर्च ने दी प्रतिक्रिया

लीगल एक्शन वाली बात को लेकर हिन्डेनबर्ग रिसर्च ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में रखे गए तथ्यों के बारे में अडानी ग्रुप ने कोई जवाब नहीं दिया है। इसमें पूछे गए 88 सवाल पारदर्शिता से जुड़े हुए थे और इनके जवाब नहीं दिए गए हैं। इसके साथ ही अडानी ग्रुप ने इस रिपोर्ट को अनरिसर्च्ड कह दिया और हमारे खिलाफ लीगल एक्शन लेने के लिए कानूनी सलाह ले रहे हैं। वो जो भी कानूनी कार्रवाई करेंगे हम उसका स्वागत करेंगे। यदि अडानी ग्रुप सच में कानूनी कार्रवाई को लेकर गंभीर हैं तो उन्हें वहां मुकदमा करना चाहिए जहां हम काम करते हैं।

क्या है हिंडेनबर्ग रिसर्च?

हिंडेनबर्ग रिसर्च LLC एक इंवेस्टमेंट रिसर्च फर्म है जो यह शॉर्ट सेलिंग पर ध्यान केंद्रित करती है। यह अमेरिका के न्यूयोर्क में स्थित है। यह नाथन एंडरसन द्वारा स्थापित की गई है। यह कंपनी अपनी वेबासाइट के माध्यम से कॉर्पोरेट धोखाधड़ी पर सार्वजनिक रिपोर्ट तैयार करती है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.