सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंRajasthan Budget: राजस्थान के लोगों को मिलेगा अब फ्री हेल्थ इंश्योरेंस,जानिए कैसे...

Rajasthan Budget: राजस्थान के लोगों को मिलेगा अब फ्री हेल्थ इंश्योरेंस,जानिए कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Rajasthan Budget: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले आम लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए 19,000 करोड़ रुपए का महंगाई राहत पैकेज की घोषणा की है। इस राहत पैकेज में मुख्यमंत्री ने आम लोगों के जीवन का विशेष रूप से ध्यान दिया है। चुनावी साल होने के नाते यह राहत पैकेज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करेगा । ऐसे में मुख्यमंत्री ने राजस्थान के लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए गरीब परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना की अपनी महत्वाकांक्षी ‘चिरंजीवी योजना’ में बीमा कवर राशि को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये सालाना करने की शुक्रवार को घोषणा की।

किसे मिलेगा ‘चिरंजीवी योजना’ का लाभ

‘चिरंजीवी योजना’ का लाभ उन्हीं परिवार को मिलेगा जो गरीबी रेखा के नीचे के साथ – साथ आर्थिक रूप से परेशान हैं। ऐसे परिवारों का पहले चुनाव किया जाएगा, उसके बाद उनका आवेदन करवाकर इस योजना का लाभ उन्हे प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट सत्र के दौरान कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रति परिवार बीमा कवर राशि को 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख कर दिया गया है।

ये भी पढ़ेंःGehlot-Pilot Tussle: किडनैपिंग केस में फंसे मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने गहलोत को घेरा, कहा-सीएम के इशारे पर दर्ज हुआ झूठा मुकदमा

500 में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

मुख्यमंत्री ने विधानसभा चुनाव को देखते हुए महिलाओं को भी कांग्रेस की तरफ आकर्षित करने का काम किया है। ऐसे में अपने बजट को पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीपीएल (गरीबी रेखा के नीचे) एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल निम्न आय वर्ग के लगभग 76 लाख परिवारों को आगामी वर्ष से एलपीजी गैस 500 रुपए में उपलब्ध कराने की घोषणा की। इस घोषणा के बाद राजस्थान की महिलाओं में काफी खुशी है। वहीं मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना के लिए कुल 1500 करोड़ रूपए का खर्च आएगा लेकिन आम आदमी के लिए राजस्थान सरकार हमेशा खड़ी है इसलिए हमने इसे लागू करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ेंः वंदेभारत की सफलता के बाद अब Vande Metro का चलेगा जादू, UP में चंद मिनटों में तय होगी इन शहरों की दूरी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories