मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशवंदेभारत की सफलता के बाद अब Vande Metro का चलेगा जादू, UP...

वंदेभारत की सफलता के बाद अब Vande Metro का चलेगा जादू, UP में चंद मिनटों में तय होगी इन शहरों की दूरी

Date:

Related stories

Vande Metro in UP: जिस तरह से साल दर साल शहरीकरण बढ़ रहा है। शहरों पर बढ़ती जनसंख्या का भी दबाव उसी अनुपात में बढ़ता जा रहा है। जिसके दुष्परिणाम से शहरों का यातायात ढांचा भी चरमरा रहा है। इसी के तहत एक शहर से दूसरे शहर के बीच आवागमन को आसान बनाने के लिए वंदेभारत की तर्ज पर अब केन्द्र सरकार ने आम बजट 2023 में तेज गति की अंतरनगरीय वंदे मेट्रो ट्रेन शुरु करने की योजना का बजट में आबंटन किया है। इसी के पहले चरण के लिए केन्द्र ने यूपी के लखनऊ से कानपुर, सीतापुर के बीच वंदे मेट्रो परियोजना को मंजूरी दे दी है। इसके लिए यूपी को रेल बजट में 17 हजार 507 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। जिसका फायदा आने वाले कुछ सालों में आम लोग उठा सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः भाजपा को यूपी MLC Election Result में मिली बंपर जीत, 5 में से 4 सीट जीतकर 2024 की तैयारी के दिए संकेत

जानें कैसा होगा वंदे मेट्रो परियोजना का स्वरुप

केंद्रीय रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने रेल बजट में का स्वरुप प्रस्तुत करते हुए कहा कि देश के दो महानगरों को जोड़ने के लिए वंदे मेट्रो परियोजना का संचालन किया जाएगा। जिससे हाईस्पीड ट्रेन सेवाओं को और गति मिल जाएगी। इसके पहले चरण में लखनऊ से कानपुर,सीतापुर सहित कई अन्य महत्वपूर्ण शहरों का यात्रा समय कम हो जाएगा। इन शहरों के बीच चलने वाली वंदे मेट्रो ट्रेन की रफ्तार करीब 130 किमी प्रति घंटे होगी। रेल मंत्री ने कहा है कि वंदे मेट्रो परियोजना को वहीं प्राथमिकता दी जाएगी जिन दो शहरों के बीच दैनिक यात्रियों की संख्या अधिक होगी।

जानें किन शहरों को और मिल सकती है वंदे मेट्रो परियोजना

वंदे मेट्रो परियोजना इस साल 2023-24 के बजट में सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है और यह यूपी के प्रयागराज,आगरा तथा झांसी मंडलों के चुनिंदा स्टेशनों के मध्य ही संचालन होगा। जिसमें प्रयागराज- वाराणसी, लखनऊ-अयोध्या, प्रयागराज- कानपुर इत्यादि के बीच संचालन की योजना है। अमृत भारत योजना के तहत रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि आने वाले समय रेगुलर चलने वाली इंटरसिटी तथा मेमो ट्रनों को अलग कर अब हाईस्पीड वंदे मेट्रो दौड़ाने की योजना है।

ये भी पढ़ेंः Indian Railways: भारतीय रेलवे ने 327 ट्रेनों को किया कैंसिल, स्टेशन पर जाने से पहले यहां देखें लिस्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories