शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानRajasthan News: रेतीले राजस्थान में दिखा भारी बारिश का कहर, ज्यादातर फसल...

Rajasthan News: रेतीले राजस्थान में दिखा भारी बारिश का कहर, ज्यादातर फसल हो गईं बर्बाद

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई इलाको में तपती धूप के साथ लू का कहर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Rajasthan Weather Update: उत्तर भारत में रेतीले राज्य के नाम से मशहूर राज्सथान में इन दिनों तपती गर्मी के साथ लू का कहर है।

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

RBSE Rajasthan Board Result 2024: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड परीक्षा का परिणाम! जानें रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है।

Rajasthan News: राजस्थान के रेत में इन दिनों मॉनसून सक्रिय नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने राजस्थान (Rajasthan) में भारी बारिश की आशंका जताई है और इस क्रम में राज्य के अलग-अलग हिस्सों के लिए अलर्ट जारी किया है। बता दें कि राज्य में हो रही इस भीषण बारिश का असर खरीफ सत्र की फसलों पर खूब पड़ा है। इस बारिश की चपेट में आने से राज्य में मक्का, उड़द व मूंग की फसलों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। इससे राजस्थान के ज्यादातर किसान निराश हैं।

बता दें कि राजस्थान (Rajasthan) में बीते दो दिनों से भारी बारिश का क्रम जारी है जिससे की राज्य के विभिन्न हिस्सों में जलजमाव नजर आया और इसके ही साथ किसानों को भी खूब नुकसान हुआ है।

भारी बारिश से बर्बाद हुए फसल

बता दें कि इस भीषण बारिश की चपेट में आने से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में खड़े खरीफ के फसल तबाह हो गए। इसमें मक्का, उड़द व मूंग जैसे फसल शामिल हैं। खबरों की मानें तो फसलों की कटाई के समय हुए इस भीषण बारिश से किसानों को खूब नुकसान पहुंचा है। राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में ही 4 लाख 13 हज़ार हेक्टेयर से ज्यादा की भूमि में खरीफ के इन फसलों की बुआई की गई थी। इसमें से 25 से 30 फीसदी तक के फसल बारिश की चपेट में आने से नुकसान हो गए। वहीं अब स्थिति ये है कि इसके बाद से फसलों से लागत का निकलना भी मुश्किल नजर आ रहा है।

जारी रहेगा बारिश का कहर

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश का कहर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने आज, कल और 19 सितंबर को राज्य के लिए अलर्ट जारी किया है। ऐसे में कहा जा रहा है कि राजस्थान में बारिश का ये क्रम जारी रहेगा जिससे की और फसलों का नुकसान हो सकता है। बता दें कि राजस्थान में बीते दो दिनों से भारी बारिश का क्रम जारी है जिससे की खेतों से लेकर चौक-चौराहों तक पानी ही पानी नजर आ रहा है।

कम बारिश होने से भी हुआ था फसलों का नुकसान

बता दें कि मॉनसून सत्र के शुरु होने के साथ राज्य में कम बारिश देखने को मिली थी। इस दौरान खरीफ के फसलों की बुआई चल रही थी। राज्य के कई क्षेत्रों में तो बारिश का नामों-निशान नहीं नजर आया था। ऐसे में मॉनसून के शुरुआती सत्र में इन फसलों को बारिश के ना होने से बहुत नुकसान हुआ था। ज्यादातर मक्का, उड़द व मूंग की फसलें तो शुरु में ही सूख गई थीं और अब कटाई सत्र के दौरान हो रही भारी बारिश से भी फसलों का नुकसान हो रहा है। ऐसे में राज्य के किसान तो मौसम की इस दोहरी मार से तगड़ा नुकसान झेल रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories