रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानRajasthan News: ज्योति मिर्धा के BJP में शामिल होने से बदला नागौर...

Rajasthan News: ज्योति मिर्धा के BJP में शामिल होने से बदला नागौर लोकसभा का समीकरण, बेनिवाल के साथ CR चौधरी की मुश्किलें बढ़ी

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: Jaipur के साथ कई इलाकों में कोहरे का अलर्ट, प्रभावित हुआ ट्रेन संचालन

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज घने कोहरे का कहर देखने को मिला है। इसके साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में पारा गिरने के कारण गलन बढ़ने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

Rajasthan News: राजस्थान की रेत के साथ-साथ इस राज्य की पहचान अन्य कई चीजों से भी है। इसमें राजनीतिक विरासत संभाल रहे कुछ परिवार आज भी सूबे की सियासत में चर्चा में रहते हैं। इसी कड़ी में राजस्थान (Rajasthan) की सियासत में बड़े कांग्रेसी जाट परिवारों में से एक मिर्धा परिवार का जिक्र भी सामने आता है। इसको लेकर बता दें कि ये वो परिवार है जिसने 1977 की इंदिरा विरोधी लहर में भी अपनी सीट बचा ली थी। अब इस परिवार से ज्योति मिर्धा सूबे की सियासत में अपना योगदान दे रही हैं।

बीते दिनों की बात है जब ज्योति मिर्धा ने कांग्रेस का दामन छोड़कर भाजपा की सदस्यता ले ली थी। मिर्धा के भाजपा में शामिल होने के साथ ही राजस्थान (Rajasthan) के सियासत में खलबली मच गई है। मिर्धा के भाजपा सदस्यता लेने के साथ ही नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने उनपर जमकर निशाना साधा है। उन्होने इस दौरान कहा है कि मिर्धा परिवार ने नागौर को बर्बाद किया है। उन्होंने ये भी कहा कि यहां मिर्धा परिवार ने न शिक्षा दी, न नहर दिए और ना ही उद्योग धंधे दिए। ज्योति मिर्धा के भाजपा में आने के साथ ही अब इस सीट की लड़ाई दिलचस्प हो गई है।

2024 लोकसभा के लिए तेज हुई दावेदारी

ज्योति मिर्धा के भाजपा का दामन थामने के साथ ही सूबे की सियासत में हलचल मच गई है। कहा जा रहा है कि मिर्धा 2024 में नागौर लोकसभा चुनाव में बतौर भाजपा प्रत्याशी मैदान में उतर सकती हैं। बता दें कि मिर्धा पहले भी कांग्रेस की सीट से 2009 से 2014 तक नागौर लोकसभा से सांसद रह चुकी हैं। इसके बाद से भाजपा के सीआर चौधरी ने उन्हें 2014 में हराया था और लोकसभा पहुंचे थे। इसके बाद 2019 लोकसभा चुनाव में ये सीट आरएलएसपी प्रमुख हनुमान बेनिवाल ने जीत ली थी जो कि अभी इस सीट से सांसद हैं। बता दें कि अब इस सीट को लेकर चर्चा जोरो पर है। कहा जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव के लिए ज्योति मिर्धा प्रबल दावेदार हैं, उनके साथ पूर्व भाजपा सांसद सीआर चौधरी की दावेदारी भी है और हनुमान बेनीवाल एक प्रत्याशी पहले ही हैं। ऐसे में इस हॉट सीट को लेकर गहमा गहमी लगातार जारी है।

विधान सभा के लिए भी दावेदारी प्रस्तुत कर सकती हैं ज्योति मिर्धा

बता दें कि ज्योति मिर्धा खींवसर विधानसभा क्षेत्र से भी मैदान में उतर सकती हैं। इस दौरान मुकाबला और दिलचस्प हो जाएगा। खींवसर विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव के दौरान हनुमान बेनिवाल के भाई नारायण बेनीवाल ने मिर्धा परिवार के हरेंद्र मिर्धा को हरा दिया था। दरअसल राजस्थान में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में हनुमान बेनीवाल ने खींवसर विधानसभा से जीत दर्ज की थी। इसके बाद से उन्हें 2019 में लोकसभा के लिए चुन लिया गया था जिससे की इस सीट पर उपचुनाव देखने को मिले थे। ऐसे में इस बात को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं कि आपनी राजनीतिक विरासत को बचाने के लिए ज्योति मिर्धा खींवसर विधानसभा से चुनावी मैदान में भी उतर सकती हैं और साथ ही नारायण बेनीवाल को हराकर उपचुनाव का बदला ले सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।     

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories