रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंRajasthan News: डेंगू के डंक से थर्राया राजस्थान, 29 दिनों में सामने...

Rajasthan News: डेंगू के डंक से थर्राया राजस्थान, 29 दिनों में सामने आए 1600 मामले

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई इलाको में तपती धूप के साथ लू का कहर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Rajasthan Weather Update: उत्तर भारत में रेतीले राज्य के नाम से मशहूर राज्सथान में इन दिनों तपती गर्मी के साथ लू का कहर है।

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

RBSE Rajasthan Board Result 2024: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड परीक्षा का परिणाम! जानें रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है।

Rajasthan News: जुलाई और अगस्त का महीना डेंगू के लिए बहुत ही घातक माना जाता है। इसकी वजह यह है, कि  इस दौरान मानसून (बारिश) दस्तक देती है। इस स्थिति में जलजमाव होने के कारण डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी खतरनाक जानलेवा बीमारी पनपती है। खबर राजस्थान से है। बताया जा रहा है, यहां डेंगू की डंक से प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं। राज्य सरकार इसके लिए हर संभव मदद का प्रयास कर रही है। वहीं डेंगू के बढ़ते मामलों पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने राजस्थान में बड़ी बैठक करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किया।

डेंगू की डंक के चपेट में राजस्थान

राजस्थान पर डेंगू का हावी होता हुआ नजर आ रहा है। सिर्फ पिछले 10 दिनों की बात करें, तो यहां (राजस्थान) डेंगू के 1024 नए मामले सामने आए। ऐसे में इस बात को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने चिंता व्यक्त की। उन्होंने बताया, कि प्रदेश में केवल 29 दिनों के भीतर डेंगू के 1600 मामले देखने को मिले हैं। इस स्थिति में सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। इसके निवारण के लिए उचित इलाज और प्रशासन की तरफ से लोगों के बीच सही जानकारी और उपायों को बताने का प्रयास किया जा रहा है।

खबरों की मानें तो डेंगू ने प्रदेश की राजधानी में सबसे ज्यादा कोहराम मचाया है। बताया जा रहा है, यहां जयपुर में डेंगू से पीड़ित अब तक 200 मरीज मिल चुके हैं। इस मामले में देखा जाए तो 31 जुलाई तक 4 लोगों की डेंगू से मौत हो चुकी है। ऐसे में देखा जाए तो पिछले 10 दिनों में कोई भी मौत डेंगू से नहीं हुई है।    

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने जारी किया दिशा-निर्देश 

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में बढ़ते डेंगू के मामलों का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने डेंगू पर चिंता व्यक्त करते हुए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किया।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories