शनिवार, मई 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRajya Sabha Election 2024: तीन राज्यों की 15 सीटों पर वोटिंग शुरू,...

Rajya Sabha Election 2024: तीन राज्यों की 15 सीटों पर वोटिंग शुरू, राज्यसभा में इन दलों को क्रॉस वोटिंग का डर

Date:

Related stories

Piyush Goyal का Rahul Gandhi पर तंज, विदेश जाकर देश के खिलाफ बोलना शर्म की बात

राज्यसभा की आज की कार्रवाई शुरु हुई केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सदन में राहुल के विदेश में दिए बयानों का मुद्दा उठा दिया। उन्होंने कहा कि बड़े शर्मनाक तरीके से एक विपक्षी नेता ने विदेश में जाकर भारत की न्यायपालिका,चुनाव आयोग,सेना और सदन का अपमान किया। वह विदेश जाकर शर्मनाक तरीके से भारतीय लोकतंत्र पर हमला करते हैं। उन्हें अपने इस कुकृत्य के लिए सदन में आकर देश के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।

Rajya Sabha Election 2024: आज 3 राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए आज चुनाव होने जा रहा है। आपको बता दें कि आज होने वाले आगामी राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस शासित दो राज्यों की तीन सीट पर कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। वहीं कांग्रेस और समाजवादी पार्टी को क्रॉस वोटिंग का डर है। कार्नाटक में कांग्रेस विधायकों को बाहरी प्रभावों से बचने के लिए सुरक्षित घर में ले जाया गया है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने अपनी विशेष राज्यसभा सीट के चुनाव के लिए अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है, जिसकी भाजपा ने आलोचना की है।

आज 3 राज्यों में राज्यसभा की 15 सीटो पर चुनाव

बता दें कि राज्यसभा की बची हुई 15 सीटों पर आज चुनाव होगा। जिसमे उत्तर प्रदेश की 10 सीट, कार्नाटक की 4 सीट, हिमाचलप्रदेश की 1 सीट पर वोटिंग होनी है। आज यानि 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक राज्यसभा की 15 सीटों को लेकर वोटिंग जारी रहेगी। उत्तर प्रदेश में, भाजपा ने 10 राज्यसभा सीटों के लिए आठ और विपक्षी समाजवादी पार्टी ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं, जिससे एक सीट पर कड़ी प्रतिस्पर्धा का माहौल तैयार हो गया है।

बीजेपी और समाजवादी पार्टी ने यूपी में इन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा

Rajya Sabha Election 2024
yogi Adityanath, Akhilesh Yadav

भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, प्रदेश के वरिष्ठ नेता अमरपाल मौर्य, पूर्व मंत्री संगीता बलवंत (बिंद) पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह और आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन को मैदान में उतारा है। इसके आठवें उम्मीदवार संजय सेठ हैं। वहीं अगर समाजवादी पार्टी की बात करे तो उन्होंने सांसद जया बच्चन, सेवानिवृत्त आईएएस आलोक रंजन और दलित नेता रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा है।

Rajya Sabha Election 2024 में कर्नाटक की स्थिति?

Rajya Sabha Election 2024 को देखते हुए कर्नाटक में, सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अनुचित प्रभाव को रोकने के लिए सोमवार को अपने विधायकों को एक निजी होटल में स्थानांतरित कर दिया है। बता दें कि यहां 4 सीटों के लिए 5 उम्मीदवार मैदान में है।

हिमाचल प्रदेश की क्या स्थिति है?

हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ हर्ष महाजन को मैदान में उतारकर राज्य की एकमात्र सीट पर मुकाबले को मजबूत कर दिया है।

Latest stories