सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: रांची रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, अधिकारियों ने बैठक कर...

Ranchi News: रांची रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, अधिकारियों ने बैठक कर कार्य शुरू की दी बड़ी जानकारी 

Date:

Related stories

Hemant Soren: ED की छापेमारी के बीच Ranchi पहुंचे CM! MLAs के साथ बैठक कर ले सकते हैं अहम फैसला

Hemant Soren: देश में बीते दो-तीन दिनों से लगातार सियासी खींचतान जारी है। इस क्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से भी राजनेताओं पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसमे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) का नाम भी शामिल है जो कि अब तक लापता बताए जा रहे थे।

Hemant Soren पर ED ने कसा शिकंजा, अपने ही घर से लापता है झारखंड CM

Hemant Soren: भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉड्रिंग मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है। जिसको लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ा कदम उठाया है।

Ranchi News: यात्री ध्यान दें! अब सप्ताह में 5 दिन दौड़ेगी टाटानगर-एर्नाकुलम एक्सप्रेस, जानें शेड्यूल व अन्य डिटेल

Ranchi News: झारखंड के प्रमुख औद्योगिक शहर टाटानगर से देश के अन्य हिस्सों में कनेक्टिविटी बेहतरीन है। इसमें परिवहन के प्रमुख माध्यम रेलवे का भी महत्वपूर्ण योगदान है। खबर है कि रेलवे अब 1 जनवरी 2024 से टाटानगर-एर्नाकुलम एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में 5 दिन चलाएगा।

Ranchi News: रांची रेलवे स्टेशन को लेकर बड़ी जानकारी सामने निकल कर आई है। खबरों की मानें तो रांची रेलवे स्टेशन को चमकाने का कार्य बहुत तेजी से किया जाएगा। इस सम्बन्ध में रांची रेलवे के तमाम बड़े अधिकारियों समेत रांची सांसद और विधायक ने रविवार को अहम बैठक की। 

सूत्रों की मानें तो बैठक में यह निर्णय लिया गया, कि रांची रेलवे स्टेशन को दो क्षेत्रों में बांटकर कार्य पूरा किया जाएगा। पहले चरण का कार्य साल 2024 के जून तक पूरा होना है। वहीं दूसरे चरण का कार्य 2025 तक पूरा किया जायेगा। इस सम्बन्ध में बताया जा रहा है, रांची रेलवे की कायाकल्प करने की तैयारी अभी से शुरू हो गयी है। बताया जा रहा है, अब तक प्रथम चरण के 10 परसेंट कार्य को पूरा कर लिया गया है। 

अधिकारियों ने पुनर्विकास को लेकर बनाई जबरदस्त योजना

बता दें कि रांची रेलवे स्टेशन को लेकर कई सालों से कायाकल्प करने की बात चल रही थी। ऐसे में रविवार को अधिकारियों ने बड़ी बैठक कर रांची रेलवे स्टेशन को साऊथ और नार्थ क्षेत्र में बांटकर विकास कार्य करने की बात कही। खबरों की मानें तो फ़िलहाल साऊथ एरिया में कार्य 10 फ़ीसदी तक ख़त्म हो चूका है। जबकि इसे 2024 जून तक कंप्लीट भी करना है। वहीं नॉर्थ एरिया का कार्य 2025 तक पूरा करने की बात कही गयी है। 

2025 के बाद कैसा दिखेगा रांची रेलवे स्टेशन 

बता दें कि विकास कार्य परियोजना पूरा होने के बाद रांची रेलवे स्टेशन में हर प्रकार की सुविधा होगी। खबरों की मानें तो यहां पुराने बिल्डिंगों को सबसे पहले ध्वस्त किया जाएगा। इसके बाद पुनः निर्माण कार्य किया जायेगा। वहीं फैसिलिटी की बात करें तो स्टेशन दो मंजिला बनेगा।इसके अलावा प्लाजा एरिया से लेकर कमर्शियल स्पेस  100 कमरों रिटायरिंग रूम के साथ-साथ 2500 लोगों की बैठने की व्यवस्था की जाएगी।    

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories