शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडRepublic Day 2023: कर्तव्य पथ पर उत्तराखंड की झांकियों ने मचाया धमाल,...

Republic Day 2023: कर्तव्य पथ पर उत्तराखंड की झांकियों ने मचाया धमाल, आकर्षण का केंद्र बना जिम कार्बेट पार्क और जागेश्वर धाम

Date:

Related stories

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Republic Day 2023: आज देश के 74 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली के कर्तव्य पथ पर देश के सभी राज्यों की मिली जुली संस्कृति के रुप में झांकी की झलक दिखाई गई। हर राज्य ने अपनी तरफ से एक विशेष थीम पर अपने राज्य की झांकी को दिल्ली की गणतंत्र दिवस की परेड हेतु झांकियों को भेजता है। इस झांकी के जरिए हर राज्य अपने राज्य की सांस्कृतिक पहचान तथा उसके समृद्ध विकास की झलक देश के सामने दिखाता है। ऐसे ही इस बार के गणतंत्र दिवस की परेड पर उत्तराखंड की झांकी ने कर्तव्य पथ परेड में शामिल होकर दर्शकोंं में धमाल मचा दिया। झांकी में नेशनल कॉर्बेट पार्क और जागेश्वर धाम जैसी राज्य की दो सुप्रसिद्ध प्राकृतिक तथा सांस्कृतिक धरोहरों को दर्शाया है।

ये भी पढ़ेंः UTTARAKHAND NEWS : बुजुर्गों की चारधाम यात्रा अब और होगी बेहतर, DHAMI Govt. ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मांगी सलाह

जानें इस बार की झांकी का आकर्षण

उत्तराखंड सरकार ने इस बार की परेड में शामिल होने के लिए राज्य की झांकी में एक तो प्राचीन जागेश्वर धाम को और दूसरी नेशनल कॉर्बेट पार्क को दर्शाने के लिए भेजा है।

जागेश्वर धाम के मंदिर

जहां तक कि बात करें प्राचीन जागेश्वर धाम के मंदिरों की, तो इनके बारे में कहा जाता है कि इन मंदिरों का निर्माण अल्मोड़ा जिले के जागेश्वर धाम में गुप्त साम्राज्य के काल में हुआ था। जो सदियों से स्थित हैं। ये लगभग 250 छोटे बड़े मंदिरों की श्रृखला हैं और अगर बात करें पूरे अल्मोड़ा जिले की तो करीब 400 मंदिर होंगे। इन मंदिरों के बारे में पुराणों में बताया गया है कि शिवजी और सप्तऋषियों ने तप किया था। लोग बड़ी संख्या में अपनी मन्नतें पूरी होने के विश्वास में यहां आते हैं।  

कॉर्वेट नेशनल पार्क

इसी तरह झांकी का दूसरा आकर्षण उत्तराखंड का विश्व प्रसिद्ध कॉर्वेट नेशनल पार्क है। यह पार्क देश का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क है। जिसे 1936 में देश से लुप्त हो रहे रॉयल बंगाल टाइगर को बचाने के लिए तैयार किया था। यह पार्क नैनीताल के रामनगर के पास स्थित है। चूंकि जिम कॉर्वेट ने बाघों को बचाने में योगदान दिया था। इसलिए इस पार्क का नाम उनके ही नाम पर रख दिया था।     

ये भी पढ़ेंः इस Republic Day में कर्तव्यपथ पर बना इतिहास, पहली बार महिलाओं ने भरी उड़ान, देख रहा सारा जहान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories