शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यलोकसभा चुनाव से पहले NCP में बड़ा बदलाव, सुप्रिया-प्रफुल्ल को कार्यकारी अध्यक्ष...

लोकसभा चुनाव से पहले NCP में बड़ा बदलाव, सुप्रिया-प्रफुल्ल को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी, अजित पवार को बड़ा झटका

Date:

Related stories

Maharashtra News: पीएम मोदी के बयान पर शरद पवार का पलटवार, बोले- ‘उन्हें हार का डर…’

Maharashtra News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिरडी में दिए...

Sharad Pawar ने वापस लिया अपना इस्तीफा, बने रहेंगे NCP अध्यक्ष

एनसीपी का नया अध्यक्ष चुनने के लिए शुक्रवार को मुंबई में 16 सदस्यीय कोर कमेटी की बैठक हुई। बैठक में पार्टी के शीर्ष नेताओं की कमिटी ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार के इस्तीफे को खारिज कर दिया।

Sharad Pawar Resigns: NCP अध्यक्ष पद से शरद पवार ने किया इस्तीफे का ऐलान, फैसले से पार्टी हैरान

देश के वरिष्ठ राजनेताओं में से एक शरद पवार ने NCP अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। शरद पवार ने ट्वीट कर कहा कि- 'मैं एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं।'

NCP: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में बड़ा बदलाव हुआ है। पार्टी नेता सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को नया कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। NCP के 25वें स्थापना दिवस के मौके पर खुद शरद पवार ने इस बात का ऐलान किया। कार्यकारी अध्यक्ष की नई जिम्मेदारी मिलने के बाद सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल ने पार्टी आलाकमान का शुक्रिया अदा किया।

ये जिम्मेदारियां भी संभालेंगे दोनों नेता

कार्यकारी अध्यक्ष के साथ दोनों नेताओं को और भी जिम्मेदारियां दी गई हैं। सुप्रिया सुले की बात करें तो उन्हें महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, महिला, युवा और लोकसभा समन्वय की भी जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, प्रफुल्ल पटेल मध्य प्रदेश, राजस्थान और गोवा की जिम्मेदारी देखेंगे। इन दोनों नेताओं के अलावा सुनील तटकरे को भी नई जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है। इसके साथ ही उनके ऊपर ओडिशा, पश्चिम बंगाल, किसान और अल्पसंख्यक विभाग में पार्टी का काम देखने की भी जिम्मेदारी होगी।

ये भी पढ़ें: पंजाब के पूर्व CM Charanjit Channi ने पूरी की PHD, रिसर्च में बताई कांग्रेस के पतन की वजह, इन्हें बताया जिम्मेदार

शरद पवार ने उत्तराधिकारी के दिए संकेत

पार्टी में हुए इस बड़े बदलाव को उत्तराधिकारी के तौर पर भी देखा जा रहा है। राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो ये शरद पवार ने परोक्ष तौर पर सुप्रिया को अपना उत्तराधिकारी बना दिया है। पवार का ये कदम इसलिए भी बड़ा माना जा रहा है क्योंकि दो कार्यकारी अध्यक्ष बनाकर वे परिवारवाद को बढ़ावा देने के आरोप से बच गए हैं। वहीं, प्रफुल्ल पटेल को अन्य जिम्मेदारियां देकर महाराष्ट्र से दूर रखने का प्रयास किया गया है।

शरद के फैसले से अजित को बड़ा झटका

शहद पवार के इस कदम से पार्टी ने बडे़ नेता और उनके भतीजे अजित पवार को बड़ा झटका लगा है। जित पवार को हमेशा से ही शहद पवार के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जाता रहा है। हालांकि पिछले कुछ समय से दोनों के बीच अनबन की कई खबरें सामने आ चुकी हैं। लेकिन, अजित पवार हमेशा इन खबरों को नकारते आए हैं। फिलहाल, उन्हें महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी दी गई है।

ये भी पढ़ें: Gujarat ISIS Module: गुजरात में बड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, ATS ने 5 संदिग्ध किए गिरफ्तार, पाकिस्तान भागने की थी तैयारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories