शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यBBC Documentary पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया केंद्र सरकार को झटका, नोटिस...

BBC Documentary पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया केंद्र सरकार को झटका, नोटिस जारी कर तीन हफ्ते में मांगा जवाब

Date:

Related stories

BBC Documentary: गुजरात दंगे पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के खिलाफ नोटिस जारी किया है। यह नोटिस गुरूवार को फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान जारी की गई। शीर्ष अदालत ने केंद्र की मोदी सरकार से 3 हफ्ते के भीतर इस पर जवाब भी मांगा है। बीबीसी की डॉक्युमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ में गुजरात दंगों को लेकर पीएम मोदी के खिलाफ कई तरह की गलत चीजे पेश की गई है। ऐसे में केंद्र सरकार ने इस डॉक्यूमेंट्री को सोशल मीडिया और ऑनलाइन चैनलों पर बैन कर दिया था।

तीन हफ्ते में जमा करना होगा हलफनामा

शुक्रवार को बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर लगे बैन की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति एम एम शाह की पीठ ने कहा कि “हम नोटिस जारी कर रहे हैं। जवाबी हलफनामा तीन हफ्ते के भीतर दाखिल किया जाना चाहिए। प्रत्युत्तर उसके दो हफ्ते के बाद दिया जाना चाहिए। मामले में अगली सुनवाई अप्रैल में होगी।” वहीं इस मामले की देखरेख कर रहे वरिष्ठ वकील सीयू सिंह ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि यह एक ऐसा मामला है, जहां सार्वजनिक डोमेन में आदेश दिए बिना आपातकालीन शक्तियां लागू की गईं। डॉक्यूमेंट्री के लिंक शेयर करने वाले ऑप्शन को ब्लॉक कर दिया गया। वहीं शुक्रवार को सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम जल्द से जल्द सरकार के लोगों से इस पर बात करेंगे और इससे जुड़े आदेश की फाइल भी उनसे मांगेगे और जल्द से जल्द इसकी जांच करेंगे।

ये भी पढ़ेः गुरु रविदास के प्रकाश पर्व पर CM Bhagwant Mann का श्रृद्धालुओं को तोहफा, जालंधर…

बैन हटाने की मांग हुई तेज

वरिष्ठ पत्रकार एन राम, तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा और अधिवक्ता प्रशांत भूषण की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार और अन्य को नोटिस जारी किया। पीठ ने अधिवक्ता एम एल शर्मा की याचिका पर भी नोटिस जारी किया। शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार को प्रतिबंध संबंधी आदेश के मूल रिकॉर्ड पेश करने का निर्देश भी दिया। आपको बता दें की 21 जनवरी को केंद्र की सरकार ने विवादास्पद बीबीसी डॉक्यूमेंट्री “इंडिया: द मोदी क्वेश्चन” पर देश में चलाने से रोक लगा दी थी। हालंकि इसके बैन को लेकर कई जगह पर हंगामा भी किया गया जिस पर कुछ जगह झड़प देखने को मिली।

ये भी पढ़ेः China Removed One Child Policy: दुनिया का अनोखा देश जहां बिना शादी किए लोग कर सकते हैं दर्जनों बच्चे पैदा, वजह जानकर सिर चकरा जाएगा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories