शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्य'ऐसा पहले कभी नहीं हुआ', G20 Summit से सफल आयोजन पर कांग्रेस...

‘ऐसा पहले कभी नहीं हुआ’, G20 Summit से सफल आयोजन पर कांग्रेस नेता Shashi Tharoor ने जमकर की भारत सरकार की तारीफ

Date:

Related stories

Shashi Tharoor on Rahul Gandhi: शशि थरूर बोले- ‘वर्षों तक भाजपा ने राहुल गांधी का मजाक उड़ाने की कोशिश की, लेकिन अब…’

Shashi Tharoor on Rahul Gandhi: सांसद शशि थरूर ने कहा कि वर्षों तक भाजपा ने राहुल गांधी का मजाक उड़ाने की कोशिश की है।

G20 Summit: भारत की अध्यक्षता में रविवार (11 सितंबर) को दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) का समापन हो गया। इस दौरान कई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंचे थे। यह कहते हुए कि नई दिल्ली में जी20 सदस्यों की घोषणा निस्संदेह भारत के लिए एक कूटनीतिक जीत थी, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने रविवार को इस कदम की सराहना की। थरूर ने नई दिल्ली घोषणा को सभी सदस्य देशों के बीच सहमति तक पहुंचाने के लिए जमकर मोदी सरकार की तारीफ की है।

‘ऐसा पहले कभी नहीं हुआ’

समाचार एजेंसी ANI को दिए एक इंटरव्यू में शशि थरूर ने कहा कि दिल्ली की घोषणा निस्संदेह भारत के लिए एक कूटनीतिक जीत है। यह एक सराहनीय उपलब्धि है। व्यापक धारणा थी कि जी20 शिखर सम्मेलन से पहले कोई समझौता नहीं हो पाएगा, जिससे संयुक्त घोषणा की संभावना नहीं थी। लेकिन, अंत में सभी दिल्ली डिक्लेरेशन पर सहमत हुए। भारत की यह कूटनीतिक बेहद काबिले तारीफ है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

‘समाधान खोजने में सक्षम था भारत’

उन्होंने कहा कि बयान पर असहमति मुख्य रूप से उन लोगों के बीच थी, जो यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा तो करना चाहते थे, लेकिन उसका उल्लेख किए बिना। थरूर के अनुसार, भारत उस अंतर को पाटने का समाधान खोजने में सक्षम था, जो एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि बयान पर असहमति मुख्य रूप से उन लोगों के बीच थी, जो यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा तो करना चाहते थे, लेकिन उसका उल्लेख किए बिना। थरूर के अनुसार, भारत उस अंतर को पाटने का समाधान खोजने में सक्षम था, जो एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक उपलब्धि है।

थरूर ने की भारत के शेरपा की सराहना

बीते दिनों कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने दिल्ली डिक्लेरेशन (Delhi Declaration) को भारत के लिए एक गौरवशाली क्षण बताया था। उन्होंने भारत की कूटनीतिक जीत का श्रेय भारत के शेरपा अमिताभ कांत और भारत सरकार को दिया था। दरअसल, इससे पहले G20 में भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने कहा था कि सभी देशों को दिल्ली घोषणापत्र पर सहमत करने के लिए लगभग 200 घंटे की नॉन-स्टॉप बातचीत का दौर चला था। इस दौरान 300 से ज्यादा बैठकें हुई थी। जिसके बाद सभी देश अंत में इस पर सहमत हुए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories