शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंUnited Nations: संयुक्त राष्ट्र की बड़ी चेतावनी, अगले 5 सालों में तेजी...

United Nations: संयुक्त राष्ट्र की बड़ी चेतावनी, अगले 5 सालों में तेजी से बढ़ेगा तापमान, बद से बदतर हो जाएंगे हालात

Date:

Related stories

संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर भारतीय सेक्रेटरी का पाकिस्तान को करारा जवाब, बोलींं- ‘आतंकियों को पनाह देता है PAK’

India Reply To Pakistan In UNGA: संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर पाकिस्तान ने कश्मीर का राग अलापा है। हालाकि हर बार की तरह ही इस बार भी उसे मुंह की खानी पड़ी है।

United Nations: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने एक बड़ी चेतावनी जारी की है। UN ने कहा है कि 98 प्रतिशत संभावना है कि 2023-2027 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म पांच साल की अवधि होगी। संयुक्त राष्ट्र ने 17 मई, 2023 को जारी एक बयान में कहा कि इस बात की 98 प्रतिशत संभावना है कि अगले पांच वर्षों में से कम से कम एक वर्ष अब तक का सबसे गर्म वर्ष होगा। विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने ये अपडेट जारी किया है।

सब जगह दिखेंगे दूरगामी प्रभाव

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इस बात की 66 प्रतिशत संभावना है कि 2023 और 2027 के बीच वार्षिक औसत निकट-सतह वैश्विक तापमान कम से कम एक वर्ष के लिए पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा। विश्व मौसम विज्ञान संगठन के महासचिव, पेटेरी तालास का हवाला देते हुए संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि “स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा, जल प्रबंधन और पर्यावरण पर इसके दूरगामी प्रभाव होंगे। इसके लिए सभी को तैयार रहने की आवश्यकता है।”

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर में जमीनी हकीकत का जायजा लेगी कांग्रेस, हिंसा की जांच के लिए बनाई फैक्ट-फाइंडिंग कमेटी

2024 में वैश्विक तापमान में होगी बढ़ोतरी

संयुक्त राष्ट्र ने अपने बयान में कहा, “वैश्विक तापमान में वृद्धि के लिए स्वाभाविक रूप से अल नीनो मौसम पैटर्न और ग्रीनहाउस गैसें जिम्मेदार होगी। चूंकि अल नीनो की स्थिति मई से जुलाई 2023 के दौरान होने की 60 प्रतिशत संभावना है, इसकी वजह से शायद 2024 में वैश्विक तापमान बढ़ जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि एल नीनो विकसित होने के बाद के वर्ष में वैश्विक तापमान में वृद्धि का कारण बनता है।”

औसत की तुलना में कम होगी बारिश

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि अगले पांच उत्तरी गोलार्ध में विस्तारित सर्दियों पर विचार करते समय आर्कटिक में तापमान विसंगति वैश्विक विसंगति के तीन गुना से अधिक होने की भविष्यवाणी की गई है। 1991 से 2020 की औसत वर्षा की तुलना में, मई से सितंबर 2023-2027 के दौरान उत्तरी यूरोप, उत्तरी साइबेरिया, साहेल में अधिक बारिश होगी। जबकि अमेज़न और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में औसत से कम बारिश होगी।

ये भी पढ़ें: Zafaryab Jilani Death: बाबरी-अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष के वकील जफरयाब जिलानी का निधन, लंबे समय से थे बीमार

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories