बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशZafaryab Jilani Death: बाबरी-अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष के वकील जफरयाब जिलानी...

Zafaryab Jilani Death: बाबरी-अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष के वकील जफरयाब जिलानी का निधन, लंबे समय से थे बीमार

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: गाड़ियों में तोड़फोड़ से अमेठी में चढ़ा सियासी पारा, कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए कई गंभीर आरोप

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस दौरान अक्सर कई हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा सुनने को मिल जाती है।

Zafaryab Jilani Death: जाने-माने अधिवक्ता और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) के सचिव जफरयाब जिलानी का बुधवार को निधन हो गया। 73 वर्षीय जिलानी, बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक और अयोध्या मामले के प्रमुख व्यक्तियों में से एक थे। 2021 में ब्रेन स्ट्रोक के बाद वे दो साल से बीमार थे। बुधवार को लखनऊ के निशातगंज अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली।

ये भी पढे़ं: Manipur Violence: मणिपुर में जमीनी हकीकत का जायजा लेगी कांग्रेस, हिंसा की जांच के लिए बनाई फैक्ट-फाइंडिंग कमेटी

अयोध्या मामले में थे मुस्लिम पक्ष के वकील

बता दें कि जफरयाब जिलानी बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक भी थे। मंदिर और मस्जिद के विवाद में जिलानी ने बाबरी मस्जिद पक्ष के पक्षकारों की तरफ से हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक अपना पक्ष रखा था। राम मंदिर और बाबरी मस्जिद के मामले में चर्चा में आए जफर जिलानी आज देश को अलविदा कह चुके हैं। उनके निधन पर कई नेताओं और मुस्लिम धर्मगुरुओं ने दुख जताया है।

बयानों के चलते अक्सर सुर्खियों में रहते थे जिलानी

जफरयाब जिलानी अपने बयानों के चलते अक्सर मीडिया की सुर्खियों में बने रहते थे। चाहे वह अयोध्या में मंदिर मस्जिद का विवाद हो, या फिर हिंदू-मुस्लिम को लेकर कोई वक्तव्य देना। मंदिर मस्जिद के विवाद में फैसला आने के बाद जफरयाब जिलानी को बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी का संयोजक भी बनाया गया था।

ये भी पढ़ें: IAS Tina Dabi के आदेश पर बेघर हुआ पाकिस्तान से आए हिंदू परिवार, जानें क्यों चला इनके आशियाने पर बुलडोजर ?

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories