सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशआधुनिक दौर में Amrit Bharat Express का सफर होगा आसान! क्या अन्य...

आधुनिक दौर में Amrit Bharat Express का सफर होगा आसान! क्या अन्य ट्रेनों से महंगा होगा किराया; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Amrit Bharat Express: बीतते समय के साथ परिवहन के माध्यम भी तेजी से बदल रहे हैं और इस कड़ी में रेलवे को भी खूब आधुनिक बनाया जा रहा है। इस दिशा में काम करते हुए रेल मंत्रालय द्वारा वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी मॉडर्न ट्रेनों का संचालन भी किया जा रहा है। हालाकि किराया में वंदे भारत एक्सप्रेस सामान्य ट्रेनों की तुलना में थोड़ा महंगा है। इसी क्रम में रेलवे की ओर से इस आधुनिक दौर में अमृत भारत एक्सप्रेस जैसे ट्रेनों के संचालन कराने की तैयारी चल रही है जिससे आम लोगों का सफर आसान हो सके। खबर है कि रेलवे बोर्ड ने अमृत भारत एक्सप्रेस के संचालन के लिए किराए की एक आंशिक सूची भी जारी कर दी है जिसके तहत बताया गया है इस खास एक्सप्रेस का किराया सामान्य ट्रेनों का तुलना में 15 से 17 प्रतिशत ज्यादा रहेगा। हालाकि सुविधाओं के मामले में अमृत भारत एक्सप्रेस बेहद खास है।

अमृत भारत एक्सप्रेस का किराया

रेलवे बोर्ड की ओर से अमृत भारत एक्सप्रेस के किराये को लेकर एक आंशिक सूची जारी की गई है। इसके तहत जानकारी दी गई है कि इन ट्रेनों का किराया सामान्य एक्सप्रेसों व अन्य ट्रेनों से 15 से 17 फीसदी तक ज्यादा हो सकता है। इसके तहत न्यूनतम 50 किमी दूरी के लिए यात्रियों के लिए जनरल क्लास में 35 रुपये तो आरक्षित क्लास (स्लीपर) में 65 रुपये का किराया निर्धारित किया गया है। हालाकि अभी इसमें आरक्षण शुल्क और अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं। वहीं इस बात की जानकारी भी दी गई है कि इन ट्रेनों में रियायती टिकट और मुफ्त पास से बने टिकट स्वीकार्य नहीं किए जाएंगे। हालाकि रेल कर्मचारी, विशेषाधिकार पास, पीटीओ व ड्यूटी पास का इस्तेमाल कर यात्रा कर सकते हैं।

रेल बोर्ड की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि सांसद, विधायक, विधान परिषद सदस्य रेल यात्रा कूपन (टीआरसी) के जरिए टिकट की बुकिंग करा सकते हैं और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए टिकट बुकिंग की अनुमति होगी। बता दें कि उपरोक्त लोगों के लिए टिकट की कीमत का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है।

अमृत भारत एक्सप्रेस की खासियत

अमृत भारत एक्सप्रेस को बेहद खास फीचर्स के साथ रेल ट्रैक पर दौड़ाने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत ट्रेन में पुश-पुल तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे की यात्रियों को झटके न लगें। वहीं स्लाइडिंग खिड़कियां, धूल रहित चौड़ा गलियारा, आधुनिक शौचालय और अनाउंसमेंट फीचर जैसी सुविधा भी दी गई है जिससे ये ट्रेन सामान्य रेल गाड़ियों से अलग हो सके। वहीं 22 कोच वाले इस ट्रेन में 8 जनरल कोच, 12 स्लीपर कोच तो वहीं 2 गॉर्ड कंपार्टमेंट हैं जो कि सीसीटीवी कैमरा व सेंसर वाले वाटर टैप जैसी आधुनिक तकनीक से लैस हैं।

इस रूट पर दौडे़ेगी ट्रेन

रेलवे बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अमृत भारत एक्सप्रेस का संचालन यूपी के अयोध्या से बिहार के दरभंगा जंक्शन तक किया जाएगा। वापसी में भी ये ट्रेन दरभंगा से अयोध्या तक ही आएगी। पीएम मोदी जल्द ही इस खास एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इसका उद्घाटन कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories