रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशअमृत काल में UP-बिहार के कई हिस्सों को जोड़ेगी Amrit Bharat एक्सप्रेस!...

अमृत काल में UP-बिहार के कई हिस्सों को जोड़ेगी Amrit Bharat एक्सप्रेस! PM मोदी दिखा सकते हैं झंडी; जानें ट्रेन की खासियत

Date:

Related stories

Amrit Bharat Express: केन्द्र सरकार अपनी विभिन्न योजनाओं के तहत देश के अलग-अलग हिस्सों में अमृत काल होने का दावा करती है। इसके तहत सरकार द्वारा विजन 2047 पर फोकस किया जाता है और दावा किया जाता है कि आगामी 25 वर्ष में देश का विकास तेजी से हो सकेगा। इसी कड़ी में रेल के आधुनिक वर्जन वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन को मंजूरी दी गई है। खबर है कि इसी तर्ज पर अब रेल मंत्रालय अमृत भारत एक्सप्रेस के संचालन करने की तैयारी में है। इस खास ट्रेन के संचालन के साथ ही यूपी-बिहार के विभिन्न हिस्सों को जोड़ा जा सकेगा। दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी इस खास ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। जानकारी के अनुसार देश की पहली अमृत भारत एक्सप्रेस यूपी के अयोध्या से बिहार के दरभंगा के लिए रवाना की जाएगी।

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भारत की आम जनता को मद्देनजर रखते हुए तैयार किया गया है। इस ट्रेन में प्रमुख रुप से 22 कोच हैं जिनमें 8 जनरल कोच, 12 स्लीपर कोच तो वहीं 2 गॉर्ड कंपार्टमेंट बनाए गए हैं। इस ट्रेन का किराया भी सामान्य किराये के समान होने की खबर है। ऐसे में यात्री बड़े आराम से इस खास ट्रेन का सफर कर इसका लुफ्त उठा सकते हैं। इसके साथ ही अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन में आधुनिकता को देखते हुए सीसीटीवी कैमरा, सेंसर वाले वाटर टैप, आधुनिक शौचालय व अनाउंसमेंट सिस्टम की सुविधा भी होगी। दावा किया जा रहा है कि अमृत काल में अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन के साथ ही आम लोगों का सफर और आसान व सुविधाजनक हो सकेगा।

UP-बिहार के इन हिस्सों को जोडे़गी ये खास ट्रेन

अमृत भारत एक्सप्रेस के संचालन को लेकर खबर है कि ये ट्रेन यूपी के अयोध्या से बिहार के प्रमुख जंक्शन दरभंगा के लिए चलाई जाएगी। इसकी वापसी भी इसी रूट पर हो सकेगी। इससे यूपी-बिहार के कई हिस्से आपस में जुड़ेंगे। जानकारी के अनुसार ये ट्रेन दरभंगा से निकलकर कमतौल, सीतामढ़ी, बैरगनिया, रक्सौल, नरकटियागंज, बगहा, पनियहवा, कप्तानगंज, गोरखपुर खलीलाबाद, बस्ती के रास्ते अयोध्या पहुंचेगी। वहीं वापसी में भी ये ट्रेन इसी रूट के सहारे अयोध्या से दरभंगा पहुंच जाएगी। बता दें कि इसके समय सारिणी व किराये को लेकर रेल मंत्रालय की ओर से अभी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories