बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशउत्तराखंड के पूर्व CM के बेटे सहित 18 लोगों पर UP में...

उत्तराखंड के पूर्व CM के बेटे सहित 18 लोगों पर UP में मुकदमा हुआ दर्ज, जानें क्या है मामला ?

Date:

Related stories

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Char Dham Yatra 2024: जयकारों की गूंज के साथ खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, दर्शन को जुटे हजारों श्रद्धालु; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में बसे बद्री विशाल धाम के कपाट आज वैदिक मंत्रोच्चार व जयकारों की गूंज के साथ खोल दिए गए हैं।

Viral Video: चार धाम यात्रा शुरू होते ही Yamunotri Dham में लोगों का जमावड़ा! अव्यवस्था को लेकर उठे सवाल; देखें वीडियो

Viral Video: उत्तराखंड में इन दिनों देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। इसका प्रमुख कारण है चार धाम यात्रा की शुरूआत होना।

UP News: चुनावी मौसम के बीच योगी सरकार का अहम फैसला, सड़क सुरक्षा को लेकर उठाए ये बड़े कदम

UP News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस कड़ी में राजनीतिक पार्टियां चुनावी मौसम में अपनी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही हैं।

Uttarakhand News: बारिश का कहर! Badrinath-Rishikesh हाईवे पर प्रभावित हुआ आवागमन; चेक करें लेटेस्ट ट्रैफिक अपडेट

Uttarakhand News: देश में चार धाम यात्रा 2024 की शुरूआत हो गई है। इसके तहत देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री उत्तराखंड के अलग-अलग शहरों की ओर रवाना हो रहे हैं।

UP News: उत्तराखंड के पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के बेटे साकेत बहुगुणा सहित 18 लोगों के खिलाफ गाजियाबाद के एक बड़े समूह ने धोखाधड़ी का यह मुकदमा दर्ज करवाया है। गाजियाबाद के थाना इंदिरापुरम में 6000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के साथ जान से मारने की धमकी, फर्जी दस्तावेजों को तैयार करने तथा मारपीट की धाराओं में यह मुकदमा आरोपियों पर लगाया है। बता दें कोर्ट के आदेश के बाद ही एक हाउसिंग कंपनी के 18 निदेशकों के खिलाफ इंदिरापुरम में मुकदमा दर्ज किया गया है।

जानें क्या है पूरा मामला

अमर उजाला के मुताबिक एक बड़े समूह की दिल्ली एनसीआर में कई व्यवसायिक और आवासीय योजनाएं हैं। जिसके मुताबिक 2017 में व्यवसायिक योजनाओं के साथ चार प्रोजेक्टों को लोन की जरूरत थी। इसके बाद एक बड़ी फाइनेंस कंपनी ने समूह से संपर्क साधकर 1939 करोड़ रुपए लोन बाजार से सबसे कम दर पर देने का वादा किया। इसके बदले में शर्त ये रखी गई कि समूह की 6 संपत्तियों को फाइनेंस कंपनी के पास बंधक रखना पड़ेगा। समूह ने इन संपत्तियों का बाजार भाव 6000 करोड़ रखा था। अब समूह का आरोप यह है कि फाइनेंस कंपनी ने समूह को 1939 की जगह सिर्फ 1256 करोड़ रुपए लोन दिया। शेष रकम समूह को नहीं दी गई। इसके बाद फर्जीवाड़ा करके समूह को डिफॉल्टर दिखाकर उसकी बंधक संपत्तियों को कब्जाने की कोशिश शुरू कर दी गईं।

इसे भी पढ़ेःUttarakhand: CM Dhami ने किया आधुनिक आवासीय विद्यालय का शिलान्यास, शिक्षा के लिए कई

इन धाराओं में दर्ज किया केस

बता दें साकेत बहुगुणा इस समय बीजेपी के विधायक हैं इनके सहित 18 आरोपी निदेशकों के खिलाफ  धारा-420(धोखाधड़ी), 467,468 तथा 471(जालसाजी), 120 बी (आपराधिक साजिश रचने),323 (मारपीट) , 504 (अपशब्द बोलना), 506 (जान से मारने की धमकी देना) में मुकदमा दर्ज हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि विधायक साकेत बहुगुणा पर इस मामले में नाम आने से उत्तराखंड की राजनीति पर भी असर पड़ने वाला है।

होगा दस्तावेजों का सत्यापन

जानकारी के मुताबिक इस मामले की जांच ईओडब्लू को सौंपी जा सकती है। इसके लिए समूह और नामजद लोगों को नोटिस जारी कर दस्तावेजी सबूत मांगे जाएंगे। जिनकी पड़ताल के बाद ही आगे की कार्रवाई को बढ़ाया जाएगा। बता दें एक करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी की जांच आर्थिक अपराध शाखा से कराई जाती है।

इसे भी पढ़ेःBJP on CM Nitish: Rahul Gandhi से मुलाकात पर BJP ने साधा निशाना, कहा- ‘और न जाने किस-किस के सामने झुकेंगे’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories